Current affairs in hindi

Current affairs in hindi quiz 1 June 2020

(1 ) विप्रो के नवनियुक्त सीईओ का नाम बताइये ?

उत्तर- थियेरी डेलापोर्ट

व्याख्या  – थियेरी डेलापोर्ट को विप्रो के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह आबिदअली नीमचवाला से कार्यभार संभालेगा जो 1 जून 2020 को अपना पद सौंपेंगे। वह 6 जून 2020 को कंपनी में शामिल होंगे। पद पर नियुक्त होने से पहले, थियेरी डेलापोर्टे कैपजेमिनी समूह के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) थे।

(2) हाल ही में नियुक्त NHAI वित्त सलाहकार का नाम बताइये ?

उत्तर  – नीलेश साठे

व्याख्या – नीलेश साठे, जो पहले भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के सदस्य थे, को एनएचएआई वित्त सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। नीलेश साठे की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब एनएचएआई बोर्ड विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों, एशियाई विकास बैंक और विश्व बैंक से निवेश जुटाने की योजना बना रहा है। उन्होंने तीन साल के लिए एलआईसी नोमुरा म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनी के सीईओ और निदेशक के रूप में भी काम किया है।

(3) निम्न में से 'अग्निप्रस्थ' मिसाइल पार्क कहाँ स्थापित किया जायेगा ?

उत्तर  – INS कलिंग

व्याख्या  – आईएनएस कलिंग में मिसाइल पार्क ‘अग्निप्रस्थ’ की आधारशिला 28 मई, 2020 को कमोडोर राजेश देबनाथ, कमांडिंग ऑफिसर द्वारा वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एफओसी-इन-सी (पूर्व) की उपस्थिति में रखी गई। मिसाइल पार्क ‘अग्निप्रस्थ’ का निर्माण एक बार पूरा हो जाने के बाद, इसे आईएनएस कलिंग के उन सभी अधिकारियों, नाविकों और सहायक कर्मचारियों के प्रति समर्पित कर दिया जाएगा जिन्होंने वर्ष 1981 में इसकी स्थापना के बाद से ईएनसी के इस ऑप-सपोर्ट बेस में अपनी सेवाएं प्रदान की है। इस पार्क को वर्ष 2018-19 के लिए आईएनएस कलिंग के प्रतिष्ठित यूनिट प्रशस्ति पत्र का पुरस्कार भी दिया गया है। ‘अग्निप्रस्थ’ का उद्देश्य 1981 से लेकर अब तक आईएनएस कलिंग के मिसाइल इतिहास की झलक दिखना है।

(4 ) 28 मई 2020 को नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की 22वीं बैठक की अध्यक्षता किसने की?

उत्तर – निर्मला सीतारमण

व्याख्या  – केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 28 मई 2020 को नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की 22वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थितियों, कमजोरियों के मुद्दों और वित्तीय स्थिरता की समीक्षा की गई। बैठक के दौरान वर्तमान वैश्विक एवं घरेलू वृहद-आर्थिक स्थिति, वित्तीय स्थिरता तथा कमजोरी से जुड़े मुद्दों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों के समक्ष उभरने वाले प्रमुख मुद्दों के साथ-साथ नियामकीय एवं नीतिगत उपायों, एनबीएफसी/एचएफसी/एमएफआई की तरलता/दिवाला संबंधी मुद्दों और अन्य संबंधित मुद्दों की समीक्षा की गई। कोविड-19 महामारी का संकट वैश्विक वित्तीय प्रणाली की स्थिरता के लिए एक गंभीर खतरा है क्योंकि संकट का संभावित अंतिम प्रभाव और अर्थव्यवस्था में बेहतरी शुरू होने का समय फिलहाल अनिश्चित है।

(5) किस मंत्रालय ने ई-हेरिटेज पीडिया और ई-आर्टिस्ट पीडिया के विकास का भी प्रस्ताव दिया है?

उत्तर  – संस्कृति मंत्रालय

व्याख्या – संस्कृति मंत्रालय ने ई-हेरिटेजपीडिया और ई-आर्टिस्ट पीडिया के विकास का भी प्रस्ताव दिया है और वर्चुअल प्रोग्राम मॉड्यूल के माध्यम से प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा कला के शिक्षण का सुझाव दिया है। टिप्पणी: भारत सरकार ने कोविड-19 महामारी के वर्तमान परिदृश्य में नवाचार का उपयोग करते हुए एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव, उच्च शिक्षा, श्री अमित खरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ईबीएसबी कार्यक्रम के लिए नोडल मंत्रालय है। ईबीएसबी कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय के विभिन्न पहलुओं पर वेबिनार जैसे नवीन तरीकों की घोषणा पर्यटन मंत्रालय द्वारा की जा रही है। वेबिनार श्रृंखला में से एक “देखो अपना देश” है, जिसे मायगोव पोर्टल पर होस्ट किया जा रहा है।

(6) निम्न में से किस डॉकयार्ड ने नए सामान्य की उभरती आवश्यकताओं के साथ मेल करने के लिए एक पराबैंगनी रोगाणुनाशन बे विकसित किया है ?

उत्तर-  नवल डॉकयार्ड, मुंबई

व्याख्या – मुंबई नेवल डॉकयार्ड ने नए सामान्य की उभरती आवश्यकताओं के साथ मेल करने के लिए एक पराबैंगनी रोगाणुनाशन बे विकसित किया है। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कपड़े, उपकरण और अन्य विविध वस्तुओं के परिशोधन के लिए खाड़ी का उपयोग किया जाएगा। एक बड़े आम कमरे को यूवी बे में बदलने के लिए यूवी बे बनाने के लिए नवाचार की आवश्यकता है। यह यूवी-सी (छोटी तरंग दैर्ध्य पराबैंगनी प्रकाश) प्रकाश व्यवस्था के लिए एल्यूमीनियम शीट और विद्युत व्यवस्था के निर्माण द्वारा प्राप्त किया गया था। लॉकडाउन के आंशिक उठान के बीच विकास आ गया है, जिसके बाद लॉकडाउन का पूरा उत्थान होगा।

(7) हाल ही में किस देश की HIV शोधकर्ता क्वारैशा अब्दुल करीम ने ‘क्रिस्टोफ मेरिएक्स' पुरस्कार जीता है ?

उत्तर  – दक्षिण अफ्रीका

व्याख्या  –  दक्षिण अफ्रीका की HIV शोधकर्ता क्वारैशा अब्दुल करीम ने ‘क्रिस्टोफ मेरिएक्स’ पुरस्कार जीता क्रिस्टोफ़ मेरिएक्स पुरस्कार फ्रांस में विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले शीर्ष पुरस्कारों में से एक है.

(8) विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

उत्तर  -29 मई

व्याख्या – विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस 29 मई को मनाया जाता है इस दिवस का उद्देश्य पाचन संबंधी रोग या विकार की रोकथाम और उपचार के बारे में लोगों को जागरूक करना है. इस दिवस को मनाने की घोषणा वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी आर्गेनाईजेशन (WGO) ने की थी. विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस 2020 का थीम- Gut Microbiome: A Global Perspective.

(9 ) संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

उत्तर  –  29 मई

व्याख्या  –  संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का faou “Women in Peacekeeping: A Key to Peace” है। प्रति वर्ष 29 मई को मनाया जाता है, संयुक्त राष्ट्र के काम में वर्दीधारी और नागरिक कर्मियों के अमूल्य योगदान के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए और 19900 के बाद से संयुक्त राष्ट्र के तहत सेवारत रहते हुए 3,900 से अधिक शांति सैनिकों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। इस वर्ष की विषय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा महिलाओं, शांति और सुरक्षा पर संकल्प 1325 को अपनाने की 20 वीं वर्षगांठ है।

(10) किसने उत्पाद जागरूकता हेतु पीएआई चैटबॉट लॉन्च किया है ?

उत्तर – NPCI

व्याख्या – नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने उत्पाद जागरूकता के लिए ‘पीएआई चैटबॉट लॉन्च किया है। चैटबॉट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है, जिसे वास्तविक समय के आधार पर एनपीसीआई अर्थात यूपीआई, रुपे, एईपीएस, फैस्टैग के उत्पादों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है। पीएआई उपयोगकर्ताओं को रुपे, एनपीसीआई और यूपीआई चलेगा की वेबसाइटों पर पाठ या आवाज के माध्यम से अंग्रेजी और हिंदी में अपने उत्पादों के बारे में सटीक जानकारी देकर उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान करेगा। यूपीआई, रुपे आदि सभी खुदरा भुगतान एनपीसीआई द्वारा संभाले जाते हैं।