Current affairs in hindi

Current affairs in hindi quiz 6 June 2020

(1 ) स्टार्टअप पब्लिंक रिपोर्ट के अनुसार भारत ने स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के संदर्भ में कौन सी रेंक हासिल की है ?

उत्तर- 23 वीं रैंक

व्याख्या  –  स्टार्टअप पब्लिंक रिपोर्ट के अनुसार भारत ने स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के संदर्भ में 23 वीं रैंक हासिल की है, जो स्टार्टअप और कारोबारी माहौल की गुणवत्ता के आधार पर देशों को रैंक देता है। भारत 2019 में 17 वीं रैंक से, 2020 में 23 वें रैंक पर आ गया है। देशों को 100 देशों में स्थान दिया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका पहले स्थान पर है, उसके बाद दूसरे स्थान पर यू.के. और तीसरे स्थान पर इजरायल है। जापान को 21 वें स्थान पर रखा गया है और चीन ने 13 स्थान पर अपनी रैंक में सुधार किया है और वर्तमान में 14 वें स्थान पर है।

(2) ' 45 दिन की अध्ययन चुनौती कार्यक्रम ' की शुरुवात किसने की ?

उत्तर  – NTPC

व्याख्या – भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादक और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), एनटीपीसी (जिसे पहले राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड के रूप में जाना जाता था) ने बिजली मंत्रालय के तहत, कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए 45 दिन की अध्ययन चुनौती’ कार्यक्रम शुरू किया है। ’45 दिन की अध्ययन चुनौती’- उसके कर्मचारियों को तकनीकी, वित्त और मानव संसाधन जैसे विभिन्न विषयों में 45 दिन के अध्ययन की पेशकश करता है, एक बार घर से पूरा करने के बाद उन्हेंप्रमाणपत्र मिल सकता है। पीएसयू ने गहन डिजिटलीकरण और ऑनलाइन प्रशिक्षण द्वारा अपने कर्मचारियों के कौशल में सुधार के लिए एनटीपीसी लर्निंग एंड डेवलपमेंट (एलएंडडी) रणनीति को अनुकूलित किया है। यह संगठन को लॉकडाउन की आवश्यकताओं को पूरा करने की सुविधा प्रदान करेगा और कहीं से भी सेवाओं का लाभ उठाने में कर्मचारियों की सहायता करेगा। एनटीपीसी ने कठोर ऑनलाइन तकनीकी पाठ्यक्रम प्रदान करने, आकलन देने और प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए विश्व बैंक के साथ भागीदारी की है।

(3) 2 जून 2020 को किसने दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे के तहत अमृतसर तक नये संपर्क मार्ग की घोषणा की है ?

उत्तर  – नितिन गडकरी

व्याख्या  – भारतमाला परियोजना के तहत दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का विकास किया जा रहा है। 2 जून 2020 को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे के तहत अमृतसर तक नये संपर्क मार्ग की घोषणा की है। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हिस्से के रूप में अमृतसर तक एक नया मार्ग बनाया जाएगा। यह मार्ग नाकोदर से होकर सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब से होकर गुजरेगा। ग्रीनफील्ड के संरेखण से अमृतसर शहर और पंजाब के सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खोर साहिब और डेरा बाबा नानक / करतारपुर साहिब इंटरनेशनल कॉरिडोर जैसे धर्म के अन्य केंद्रों को वैकल्पिक और सबसे छोटी कनेक्टिविटी मिलेगी। इस एक्सप्रेसवे के बनने से अमृतसर से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक का यात्रा समय घटकर चार घंटे रह जाएगा। अभी इसमें आठ घंटे लगते हैं। पहले चरण के एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 25,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

(4 ) निम्न में से कौन सा मंत्रालय डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगा ?

उत्तर – मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय

व्याख्या  – डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी द्वारा जून से 31 जुलाई तक प्रदान किए जाएंगे। दुग्ध संघों और दुग्ध उत्पादक कंपनियों के एक करोड़ पचास लाख डेयरी किसानों को अगले दो महीनों में एक विशेष अभियान के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) प्रदान किया जाएगा। जिन किसानों के पास पहले से ही उनके भूमि स्वामित्व के आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड है, उनकी ऋण सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है। योजना के तहत, ऋण रियायती ब्याज पर दिया जाएगा जो केवल तीन लाख रुपये की सीमा तक उपलब्ध होगा। संपार्श्विक के बिना सामान्य केसीसी क्रेडिट सीमा 1.6 लाख रुपये है, लेकिन ऐसे मामलों में जहां किसानों ने दुग्ध संघों, उत्पादकों और प्रसंस्करण इकाइयों के साथ बिचौलियों के बिना गठजोड़ किया है, तो बिना जमानत के ऋण सीमा को तीन लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।

(5) विश्व साइकिल दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

उत्तर  – 3 जून

व्याख्या – स्वास्थ्य पर साइकिल चलाने के महत्वपूर्ण लाभों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। इस दिन को अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिन घोषित किया गया था। विश्व साइकिल दिवस संकल्प साइकिलों को परिवहन के एक किफायती, स्वच्छ, पर्यावरण के अनुकूल, विश्वसनीय और टिकाऊ साधन के रूप में मान्यता देता है। इसकी दीर्घायु, विशिष्टता और बहुमुखी प्रतिभा के कारण साइकिलें दो सदियों से उपयोग में हैं। विश्व साइकिल दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रोफेसर लेसज़ेक सिबिल्स्की के नेतृत्व में जमीनी स्तर पर अभियान में अपनी जड़ें पाता है। विश्व साइकिल दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को शुरू करने के उद्देश्य से अभियान, जिसने तुर्कमेनिस्तान और 56 अन्य देशों का समर्थन प्राप्त किया।

(6) किसने सूचना और प्रसारण मंत्री को फिल्म क्षेत्र के पुनर्गठन पर एक रिपोर्ट सौंपी है ?

उत्तर- बिमल जुल्का

व्याख्या – बिमल जुल्का विशेषज्ञ समितियों के अध्यक्ष हैं जिन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्री को फिल्म क्षेत्र के पुनर्गठन पर एक रिपोर्ट सौंपी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली फिल्म मीडिया इकाइयों को तर्कसंगत बनाने / बंद करने / विलय करने तथा मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त निकायों की समीक्षा पर अपने निष्कर्षों में कहा है कि कई संस्थानों द्वारा अतिव्यापी गतिविधियों का प्रबंधन किया जा रहा है। बिमल जुल्का की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञ समितियों ने एक छत्र विन्यास की सिफारिश की है जिसे चार व्यापक कार्यक्षेत्रों में विभाजित किया जाएगा जिसके भीतर प्रत्येक संस्थान कार्य करने के लिए बाध्य है। इन कार्यक्षेत्रों को संस्थानों को उत्पादन, महोत्सव, विरासत और ज्ञान में विभाजित किया गया है, जिसका नेतृत्व पेशेवरों द्वारा किया जाना चाहिए। समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में व्यावसायिक फिल्म बनाने के लिए स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं के लिए फिल्म संवर्धन निधि के गठन का भी सुझाव दिया गया है।

(7) IIFL फाइनेंस ने किसे अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है ?

उत्तर  – रोहित शर्मा

व्याख्या  –  IIFL फाइनेंस ने रोहित शर्मा को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है

(8) पैट्रिक पिचेट किस कंपनी के बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त हुये है ?

उत्तर  – ट्विटर

व्याख्या – गूगल के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) पैट्रिक पिचेट ट्विटर बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त हुये है

(9 ) किस मंत्रालय ने ई-बुकलेट 'मोदी 2.0 एक साल एक आत्मनिर्भर भारत की नींव' जारी की है?

उत्तर  – सूचना और प्रसारण मंत्रालय

व्याख्या  – सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ई-बुकलेट ‘मोदी 2.0 एक साल एक आत्मनिर्भर भारत की नींव’ जारी की है। ई-बुकलेट 92 पृष्ठों की है और इसमें नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। गया है। ई-बुकलेट में एक अलग सेक्शन भी है जिसमें मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों की व्याख्या की गयी है और इसके परिणामस्वरूप कोविड19 महामारी और आर्थिक संकट से निपटने के उपाय किए गए हैं।

(10) किस मंत्री ने भिलाई के स्टील निर्माताओं (फैब्रिकेटर) के साथ 2 जून 2020 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता की ?

उत्तर – धर्मेंद्र प्रधान

व्याख्या – भिलाई स्टील प्लांट छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है और भारत में स्टील का पहला मुख्य उत्पादक है। केंद्रीय इस्पात और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस्पात मंत्रालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, रेल मंत्रालय, आईएनएसडीएजी तथा सेल के अधिकारियों और भिलाई के स्टील निर्माताओं (फैब्रिकेटर) के साथ 2 जून 2020 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता की। कॉन्फ्रेंस में भिलाई इस्पात संयंत्र के निकट एक स्टील फैब्रिकेशन क्लस्टर विकसित करने की विस्तृत योजना पर चर्चा की गयी। पुल निर्माताओं की इस्पात आवश्यकताओं को पूरा करने के समक्ष आने वाले मुद्दों पर भी चर्चा हुई। स्टील फैब्रिकेशन क्लस्टर क्षेत्र एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देगा, रोजगार के अवसरों का सृजन करेगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करेगा।