9 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 9 March 2020 Current affairs

9 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 9 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 9 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 9 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

9 March 2020 Current Affairs | 9 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 9 March 2020 Current Affairs | 9 March 2020 Gk question in hindi.

9 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 9 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट के पहले चरण में कितने लोगों के नमूने एकत्र किए जाएंगे?

A – 125 

B – 1,000

C – 9,000

D – 10,000

उत्तर  – 10,000

व्याख्या  – जीनोम इंडिया परियोजना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाले जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया है। ||Sc बेंगलुरु और अन्य 20 प्रमुख संस्थान परियोजना में भाग लेंगे।

प्रोजेक्ट के पहले चरण में एक संदर्भ जीनोम विकसित करने के लिए 10,000 व्यक्तियों के नमूने एकत्र किए जाएंगे। ||SC के तहत काम करने वाला मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र परियोजना के केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य करेगा। यह परियोजना मानव जीनोम परियोजना से प्रेरित थी।

जीनोम के बारे में-

डीएनए के अनुक्रम को जीनोम के रूप में जाना जाता है। यह एक व्यक्ति की सभी वंशानुगत जानकारी को वहन करता है। जीनोम और जीन या डीएनए समान नहीं हैं। जीन डीएनए से बने होते हैं। जीनोम किसी व्यक्ति के सभी डीएनए का एक सरल योग है।

Daily current affairs in hindi

(2) नैनो-विज्ञान और नैनो-टेक्नोलोजी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया जा रहा है?

A – दिल्ली 

B – कोलकाता

C – लखनऊ 

D – जम्मू कश्मीर 

उत्तर  – कोलकाता

व्याख्या – 5 मार्च, 2020 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाले प्रौद्योगिकी विभाग ने कोलकाता में नैनो-विज्ञान और नैनो टेक्नोलोजी पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन का उद्घाटन 5 मार्च, 2020 को हुआ था और इसका समापन 7 मार्च, 2020 को होगा।

सम्मेलन का उद्देश्य नैनो-विज्ञान के क्षेत्र में भारत की वर्तमान आवश्यकता को उजागर करना है। तीन दिवसीय आयोजन क्षेत्र में कई विषयगत विषयों पर जोर देगा, भौतिक, रासायनिक, सामग्री के साथ-साथ जैविक विज्ञान के क्षेत्र में अत्याधुनिक विकास लाएगा। नैनो-सामग्रियों पर मौजूदा शोध के अलावा, कई उभरते क्षेत्रों जैसे कि क्वांटम सामग्री, ऊर्जा सामग्री और कृषि के लिए नैनो प्रौद्योगिकी को डीएसटी नैनो मिशन के चिन्हित जोर क्षेत्रों के संज्ञान में शामिल किया गया है।

Daily current affairs : 9 March 2020

(3) निम्न में से किस तरीके से जम्मू कश्मीर में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी?

A – आईपी बाइंडिंग

B – आईएमईआई-बाइंडिंग

C – मैक-बाइंडिंग

D – आईएमईआई-आईपी बाइंडिंग

उत्तर  – मैक-बाइंडिंग

व्याख्या  – 3 मार्च, 2020 को जम्मू और कश्मीर में सोशल मीडिया के उपयोग की अनुमति दी गई। इंटरनेट कनेक्टिविटी को केंद्र शासित प्रदेश “मैक-बाइंडिंग” के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रत्येक डिवाइस में एक अद्वितीय मीडिया एक्सेस कंट्रोल (मैक) पता, एक हार्डवेयर पहचान है। इसी तरह, इंटरनेट तक पहुंचने के लिए, प्रत्येक डिवाइस को एक आईपी पता सौंपा जाता है। जब आईपी पते और मैक एक साथ बंधे होते हैं, तो उस आईपी पते से सभी अनुरोधों को कंप्यूटर द्वारा केवल उस विशेष मैक पते वाले सेवा द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसे मैक बाइंडिंग के रूप में जाना जाता है।

डिवाइस अब इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकता है, अगर आईपी पता या मैक पता बदलता है। यह निगरानी अधिकारियों को उस विशिष्ट प्रणाली का पता लगाने में मदद करता है जिससे एक विशेष ऑनलाइन गतिविधि की गई थी। जम्मू और कश्मीर में इंटरनेट की गति 2G तक ही सीमित है और लोग केवल सरकार द्वारा अनुमोदित कुछ वेबसाइटों तक ही पहुँच सकते हैं।

Current affairs in hindi

(4 ) हालिया विषयवार क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे ने कौन सा स्थान हासिल किया है?

A –

B – 44 

C – 25 

D – 11 

उत्तर – 44 

व्याख्या  – विषयवार क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई और आईआईटी दिल्ली दुनिया भर के शीर्ष 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल हैं। आईआईटी बॉम्बे को 44 वें स्थान पर रखा गया है, जबकि आईआईटी दिल्ली ने 47 वां स्थान हासिल किया है।

2019 में आईआईटी दिल्ली और मुंबई क्रमशः 61 वें और 53 वें स्थान पर थे। 2019 में शीर्ष 100 में तीन भारतीय संस्थान थे, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास। इस बार भारत के 5 संस्थान हैं शीर्ष 100 में: आईआईटी खड़गपुर 86 वें, आईआईटी मद्रास 88 वें और आईआईटी कानपुर 96 पर हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को 162 वें स्थान पर रखा गया है जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय को कला और विज्ञानेतर विषय में 231 स्थान दिया गया

Current affairs 2020 in hindi

(5) राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन ने स्वयं सहायता समूहों में (एसएचजी) द्वारा बनाए गए उत्पादों के ई-विपणन के लिए किस ई-कॉमर्स दिग्गज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

A – स्नैपडील

B – फ्लिपकार्ट

C – अमेज़न

D – अलीबाबा

उत्तर  – अमेज़न

व्याख्या – ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ गठजोड़ किया है, ताकि छोटे व्यवसायों की खोज में मदद करने के उद्देश्य से कारीगरों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को प्रशिक्षण मंच के माध्यम से व्यापक बाजार तक पहुंच, समर्थन और सहायता प्रदान की जा सके।

पहले चरण में 2,500 उत्पाद 28 मार्च, 2020 से बिक्री पर होंगे।

पहले चरण में, 24 राज्यों, 40 समूहों और 350 स्वयं सहायता समूहों को नामांकित किया गया है जो अगले एक वर्ष में लगभग 45 करोड़ रुपये उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं।

समझौता ज्ञापन स्व-सहायता समूहों में लगभग 4 लाख महिलाओं को बढ़ावा देने में मदद करेगा जो देश भर के सभी शहरी स्थानीय निकायों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एसएचजी को इस सब में प्रशिक्षित किया जाएगा और 500 करोड़ रुपये के टर्नओवर का लक्ष्य होगा

Current affairs 9 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) एआरसीआई, हैदराबाद द्वारा निर्मित फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट का पूरा नाम क्या है?

A – पॉलिमर इलेक्ट्रोलक्स सामग्री ईंधन सेल

B – इलेक्ट्रोलक्स मेम्ब्रेन ईंधन सेल

C – पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली ईंधन सेल

D – पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट सामग्री ईंधन सेल

उत्तर  – पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली ईंधन सेल

व्याख्या – हैदराबाद के इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (ARCI) ने पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल्स (PEMFC) नामक एक ईंधन सेल तकनीक की खोज की है।

एआरसीआई द्वारा पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन कोशिकाओं को 1 से 20 किलोवाट (kW) की विद्युत रेंज में विकसित किया गया है।

इस पीईएमएफसी प्रणाली में विकेंद्रीकृत बिजली उत्पादन प्रणालियों में अनुप्रयोगों के साथ कम तापमान पर परिचालन क्षमता है।

यह देखा गया है कि जब इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (EOC) को ईंधन सेल स्टैक, एयर मूविंग सब सिस्टम, पावर कंट्रोल डिवाइस और कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ 10 kW सिस्टम के साथ प्राकृतिक आपदा प्रबंधन उपाय के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

Current affairs in hindi pdf

(7) निम्न में से कौन सार्वजनिक परिवहन मुक्त बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?

A – लक्समबर्ग

B – रूस 

C – इजराइल 

D – फ्रांस 

उत्तर  – लक्समबर्ग

व्याख्या  – लक्समबर्ग, अपने सभी सार्वजनिक परिवहन को मुक्त बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। ट्रेनों, ट्रामों और बसों पर अगले ग्रीष्मकाल के द्वारा, 4 मार्च 2020 को प्रधान मंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने वाले ज़ेवियर बेटटेल के नेतृत्व में फिर से चुनी हुई गठबंधन सरकार की योजनाओं के तहत उठाया जाएगा।

Today current affairs in hindi

(8) किस देश ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में मार्च 2020 के महीने के लिए पदभार संभाला ?

A – फ्रांस

B – रूस 

C – चीन

D – भारत 

उत्तर  – चीन

व्याख्या – मार्च 2020 के लिए चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। इस भूमिका में एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देने का वादा किया

संयुक्त राष्ट्र चार्टर ने अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सुरक्षा परिषद की स्थापना की।

परिषद में पांच स्थायी सदस्य और 10 गैर-स्थायी सदस्य होते हैं जो दो साल के लिए चुने जाते हैं। परिषद की अध्यक्षता एक भूमिका है जो हर महीने अपने 15 सदस्यों के बीच घूमती है।

9 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) भारत एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणालियों के लिए किस देश के साथ मिलकर काम करेगा?

A – वियतनाम 

B – अफ्रीकी संघ

C – यूरोपीय संघ

D – आस्ट्रेलिया 

उत्तर  – यूरोपीय संघ

व्याख्या  – भारत और यूरोपीय संघ ने भारत के स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह के दौरान एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणाली पर काम किया। दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु पर काम करने की योजना बना रहे हैं।

यह साझेदारी एक स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति को सुधारने में मदद करेगी। शुरू किए गए सहयोग और कदम पूरी तरह से मिशन इनोवेशन पर आधारित हैं जो 24 देशों की वैश्विक पहल है।

2015 में COP21 में बिल गेट्स द्वारा मिशन इनोवेशन शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य वाणिज्यिक अवसर बनाने के लिए स्वच्छ सस्ती ऊर्जा प्रदान करना है। प्रधान मंत्री मोदी, राष्ट्रपति ओबामा और राष्ट्रपति हॉलैंड (फ्रांसीसी) भी COP21 में उपस्थित थे। साझेदारी का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा के योगदान को बढ़ाना होगा।

Current affairs today in hindi

(10) गूगल भारत में किस जगह अपना दूसरा क्लाउड स्टेशन खोलेगा?

A – दिल्ली 

B – मुंबई 

C – राजस्थान 

D – ग्वालियर 

उत्तर – दिल्ली 

व्याख्या – 5 मार्च, 2020 को गूगल ने घोषणा की कि 2021 तक वह दिल्ली में भारत का अपना अगला क्लाउड क्षेत्र । खोलेगा। भारत में गूगल का पहला क्लाउड सेंटर मुंबई में है जिसे 2017 में लॉन्च किया गया था।

दिल्ली क्लाउड क्षेत्र के साथ गूगल, मेलबोर्न (ऑस्ट्रेलिया), टोरंटो (कनाडा) और दोहा (कतर) में अपने डेटा केंद्र भी खोलेगा। एशिया में, गूगल 22 क्लाउड क्षेत्रों का मालिक है।

गूगल की दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में क्लाउड सेवाएं हैं।

क्लाउड वह क्षेत्र है जो डेटा संग्रहीत करता है और कई कंपनियों को अपना डेटा संग्रहीत और सुरक्षित करने में मदद करता है।

भारत में सख्त डेटा स्थानीयकरण कानून हैं और भारत का मानना है कि उपभोक्ता डेटा को बेहतर तरीके से संरक्षित किया जा सकता है। इस तरह से यह राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और आर्थिक विकास में मदद करता।

 

  •