26 March 2020 Current affairs

26 March 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

26 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 26 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 26 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 26 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

26 March 2020 Current Affairs | 26 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 26 March 2020 Current Affairs | 26 March 2020 Gk question in hindi.

26 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 26 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) COVID-19 की रोकथाम व नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा गठित चिकित्सा विशेषज्ञों की समिति का प्रमुख किसे बनाया गया है?

A – डॉ प्रशांत बोबडे 

B – श्री सुशांत ठाकुर 

C – डॉ वी.के पाल

D – डॉ राघवेंद्र मिश्रा 

उत्तर  – डॉ वी.के पाल

व्याख्या  – हाल ही में भारत सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की एक
उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इस समिति का प्रमुख नीति आयोग के अध्यक्ष डॉ वी.के पॉल द्वारा
किया जाएगा। इस समिति में 21 सदस्य शामिल है।

Daily current affairs in hindi

(2) 23 मार्च 2020 को संसद को “राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित” के संदर्भ में , निम्न कथन पर विचार करें और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. विधेयक उन्हें राष्ट्रीय महत्व के संस्थान बनाने के लिए दो भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIIT) की स्थिति में संशोधन करना चाहता है।
  2. विधेयक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2014 और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) अधिनियम, 2017 में संशोधन करना चाहता है

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनों 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – न 1 और न 2

व्याख्या –  “राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित” एक अनिर्दिष्ट अवधि के लिए संसद के बैठने की समाप्ति को संदर्भित करता है। बैठक के लिए भविष्य की तारीख निर्धारित किए बिना सदन स्थगित कर दिया जाता है जिसे “राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित” कहा जाता है।

“राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित” का अधिकार सदन के पीठासीन अधिकारी के पास रहता है। सदन के पीठासीन अधिकारी को निर्दिष्ट तिथि और समय से पहले एक बैठक बुलाने की भी शक्ति है, जिसके लिए उसे निलंबित कर दिया गया है।

Daily current affairs : 26 March 2020

(3) निम्न में से किस संगठन ने कोरोनोवायरस के खिलाफ एक दवा के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सिफारिश की है?

A – सिप्ला

B – ल्यूपिन लिमिटेड

C – सन फार्मास्युटिकल

D – भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद

उत्तर  – भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद

व्याख्या  – भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा बनाई गई एक नेशनल टास्क फोर्स ने कोरोनोवायरस के इलाज के लिए एंटीमाइरियल दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग की सिफारिश की है।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन एंटीमाइरियल दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आता है।

नोट: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की स्थापना 1911 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह जैव चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण, समन्वय और संवर्धन के लिए भारत में प्राथमिक निकाय है।

Current affairs in hindi

(4 ) निम्न में से कौन सा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान 2020 में भारत की पहली हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन करेगा?

A – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, ग्वालियर 

B – IIT , कानपुर

C – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,  मद्रास

D – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली 

उत्तर – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,  मद्रास

व्याख्या  –  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास हाइपरलूप के प्रति जागरूकता और जुनून बढ़ाने के लिए भारत में पहली बार एक हाइपरलूप प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। हाइपरलूप एक हाई-स्पीड ट्रेन है जो निकट-शून्यक में यात्रा करती है और परिवहन का पांचवा तरीका है।

कम वायु प्रतिरोध घर्षण को कम करता है और फली को कैप्सूल के रूप में भी जाना जाता है, ट्यूब के अंदर 1000 किमी/घंटा से अधिक की गति तक पहुंचने की अनुमति देता है, जिससे लोगों और वस्तुओं को बहुत अधिक गति से परिवहन किया जाता है। हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता स्पेसएक्स द्वारा प्रायोजित और संगठित है और मुख्य रूप से इसके महत्वपूर्ण पहलू के रूप में गति पर केंद्रित है।

Current affairs 2020 in hindi

(5) रूस के बाद किस देश ने एक कॉमन हाइपरसोनिक ग्लाइड बॉडी (C-HGB) का परीक्षण किया है?

A – फ्रांस

B – भारत 

C – जापान

D – अमेरिका

उत्तर  – अमेरिका

व्याख्या –  संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन के लिए सफलतापूर्वक एक परीक्षण किया, जो रूस की हाइपरसोनिक मिसाइल को चुनौती देता है। चीन के पास DF-17 नाम की एक हाइपरसोनिक मिसाइल भी है जो मध्यम आकार की रोड-मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल है। यूएसए की कॉमन हाइपरसोनिक ग्लाइड बॉडी (C-HGB) ने माच 5 की यात्रा की, जो ध्वनि की गति से पांच गना अधिक तेज़ है। संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना और सेना ने संयुक्त रूप से मिसाइल रक्षा एजेंसी के अवलोकन के तहत परीक्षण किया। हवाई के काउई में प्रशांत मिसाइल रेंज सुविधा में परीक्षण किया गया था।

Current affairs 26 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) विश्व तपेदिक दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 26 मार्च

B – 27 मार्च

C – 23 मार्च

D – 24 मार्च

उत्तर  – 24 मार्च

व्याख्या – विश्व तपेदिक (TB) दिवस 2020 का विषय “इट्स टाइम” है। विश्व क्षय रोग (TB) दिवस प्रति वर्ष 24 मार्च को चिह्नित किया जाता है क्योंकि इस दिन 1882 में डॉ. रॉबर्ट कोच ने घोषणा की थी कि उन्होंने जीवाणु पाया था जो कि टीबी का प्रमुख कारण है और इस तरह से इस बीमारी के निदान और इलाज की दिशा में रास्ता खुल गया।

टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, आर्थिक और सामाजिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में दिन का उपयोग किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा “ग्लोबल फाइंड ट्रीट आल #EndTB” पार्टनरशिप के साथ मिलकर, टीबी की प्रतिक्रिया को तेज़ करने और यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज की दिशा में डब्ल्यूएचओ के समग्र उद्देश्य का पालन करते हुए देखभाल सुनिश्चित करने के लिए एक संयुक्त पहल शुरू की गई है।

26 March 2020 Current affairs

(7) “परम शिवाय”, “परम शक्ति” और “प्रत्यूष निम्न में से क्या हैं ?

A – सरकारी योजनाएँ

B – शतरंज खिलाड़ी

C – एक मन्त्र 

D – सुपर कंप्यूटर

उत्तर  – सुपर कंप्यूटर

व्याख्या  –  “परम शिवाय”, “परम ब्रह्म”, “परम शक्ति” और “प्रत्यूष” देश भर के विभिन्न संस्थानों और संगठनों में स्थापित सुपर कंप्यूटर हैं। “परम शक्ति” और “परम ब्रह्म” क्रमशः पुणे और आईआईटी – खड़गपुर में स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) में स्थापित किए गए हैं। “परम शिवाय” आईआईटी भुवनेश्वर में स्थापित है, और “प्रत्यूष” पुणे, महाराष्ट्र में स्थित भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में स्थापित है।

Today current affairs in hindi

(8) रोजर मेवेदर का हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से संबंधित थे?

A – फूटबाल 

B – क्रिकेट 

C – मुक्केबाज़ी

D – स्नूकर

उत्तर  – मुक्केबाज़ी

व्याख्या –  रोजर मेवेदर एक अमेरिकी पेशेवर मुक्केबाज थे और उन्हें उपनाम ब्लैक माम्बा द्वारा जाना जाता था। रोजर मेवेदर दो-वजन का विश्व चैंपियन थे और 1981 से 1999 तक इस खेल में प्रतिस्पर्धा करता रहे।

26 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) “एप्रोपोस ऑफ नथिंग”, किस व्यक्ति की आत्मकथा है?

A – नरेंद्र मोदी 

B – इमरान खान 

C – वुडी एलन

D – क्वेंटिन टैराटिनो

उत्तर  – वुडी एलन

व्याख्या  – 23 मार्च 2020 को आर्केड पब्लिशिंग द्वारा आत्मकथा “एप्रोपोस ऑफ नथिंग”, जारी किया गया था। हेवुड “वुडी” एलन एक अमेरिकी लेखक, निर्देशक, कॉमेडियन और अभिनेता हैं जिन्होंने कई अकादमी पुरस्कार विजेता फिल्मों में और छह से अधिक बार काम किया है। उनका जन्म का नाम एलन स्टीवर्ट कोनिन्सबर्ग है। 

Current affairs today in hindi

(10) निम्न में से कौन सी कंपनी कोविड -19 परीक्षण किटों को मान्य करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी है?

A – सिप्ला

B – बायोकॉन

C – ग्लेनमार्क फार्मा

D – मायलैब

उत्तर – मायलैब

व्याख्या – पुणे स्थित कंपनी मायलैब जो आणविक निदान में माहिर है, कोरोनावायरस (COVID-19) के अपने नैदानिक परीक्षण किट के लिए मान्यता प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के तहत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के बाद परीक्षण को भारत के ड्रग कंट्रोलर द्वारा रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) परीक्षणों के रूप में भी जाना जाता है। जर्मनी की एल्टोना डायग्नोस्टिक्स को भी मंजूरी मिल गई है।

 

  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *