23 April 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

23 अप्रैल 2020 करेंट अफेयर्स | 23 April 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 23 अप्रैल 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 23 अप्रैल 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

23 April 2020 Current Affairs | 23 April 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 23 April 2020 Current Affairs | 23 April 2020 Gk question in hindi.

23 अप्रैल 2020 करेंट अफेयर्स | 23 April 2020 Gk question in hindi

(1 ) निम्न में से किसने “प्लाज्मा बॉट” लॉन्च किया है?

A – गूगल

B – टाटा

C – माइक्रोसॉफ्ट

D – रिलायंस

उत्तर- माइक्रोसॉफ्ट

व्याख्या  –  माइक्रोसॉफ्ट ने “प्लाज्मा बॉट” नामक एक स्व-स्क्रीनिंग ट्रल लॉन्च किया है ताकि यह पता लग सके की व्यक्ति प्लाज्मा दान करने के लिए पात्र हैं या नहीं, क्योंकि इसमें एंटीबॉडी होते हैं, जिनका उपयोग कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए किया जा सकता है। इस उपकरण को कोविग19 प्लाज्मा एलायंस समूह के सहयोग से शुरू किया जा रहा है।

टिप्पणी-

एक ऐसे व्यक्ति के प्लाज्मा का परिचय जो पहले से ही कोविड-19 से उबर चुका है, एक अन्य व्यक्ति को बीमारी से तेजी से उबरने में मदद करेगा क्योंकि प्लाज्मा कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए आवश्यक एंटीबॉडी का परिचय देगा।

Daily current affairs in hindi

(2) भारत में कोविड-19 जीनोम अनुक्रमण का अनुक्रम करने वाला दूसरा संगठन कौन सा है?

A – रमन शोध संस्थान

B – सेलुलर और आणविक जीव विज्ञान केंद्र

C – गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र

D – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी

उत्तर  – गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र

व्याख्या –  गुजरात राज्य सरकार द्वारा संचालित गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र (GBRC) ने कोरोनावायरस के पूर्ण जीनोम अनुक्रम को सफलतापूर्वक डिकोड किया है और वायरस के तीन उत्परिवर्तन पाए हैं। यह खोज वायरल संक्रमण के लिए टीके बनाने और महामारी का मुकाबला करने में मदद करेगी। पुणे का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, वायरस के पूरे जीनोम अनुक्रम को डिकोड करने वाला पहला संस्थान था।

Daily current affairs : 23 April 2020

(3) हाल ही में किसने एक स्मार्ट ‘एयर इवैक्यूएशन पॉड’ (एईपी) विकसित किया है?

A – तटरक्षक बल

B – विश्व स्वास्थ्य संगठन

C – भारतीय नौसेना

D – वायु सेना

उत्तर  – भारतीय नौसेना

व्याख्या  – कोच्चि में भारतीय नौसेना के नौसेना विमान यार्ड ने एक एक स्मार्ट ‘एयर इवैक्यूएशन पॉड’ (एईपी) विकसित किया है। स्वदेशी रुप से डिजाइन एईपी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को पूरी से तरह से सील मरीज स्थानांतरित कैप्सूल में पोत और द्वीप से सुरक्षित ले जाने में टीम की मदद करेगा। पोड एल्यूमीनियम, नाइट्राइल रबर और स्वैरेक्स से बनाई गई है और इसके लिए विमान सेनिटाईजेशन पोस्ट निकासी की आवश्यकता नहीं होगी।

Current affairs in hindi

(4 ) निम्न में से किसने ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटिसर डिस्पेंसिंग यूनिट विकसित की है?

A – भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद

B – विश्व स्वास्थ्य संगठन

C – रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन

D – स्वास्थ्य मंत्रालय

उत्तर – रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन

व्याख्या  – डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन द्वारा ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट को विकसित किया गया है। सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवायरमेंट सेफ्टी (सीएफईईएस), दिल्ली ने संपर्क रहित मशीन विकसित की है जो कार्यालय परिसरों, इमारतों आदि में प्रवेश करते समय उपयोग के लिए हाथों की सफाई के लिए अल्कोहलआधारित हैंड सैनिटाइजर घोल का छिड़काव करती है। सैनिटाइजर बनाई गई पानी की धुंध जलवाहक तकनीक का उपयोग करता है। जल संरक्षण के लिए और एक अल्ट्रासोनिक सेंसर के माध्यम से सक्रिय है।

Current affairs 2020 in hindi

(5) 19 अप्रैल 2020 को केंद्र द्वारा गठित कोविड-19 के लिए बनाई गई उच्च-स्तरीय टास्क फोर्स का नेतृत्व कौन कर रहे हैं ?

A – रविंद्र सेठी

B – सुशांत गर्ग

C – विनोद पॉल

D – लक्ष्मण मंडेला

उत्तर  – विनोद पॉल

व्याख्या –  19 अप्रैल 2020 को बनाई गई उच्च-स्तरीय टास्क फोर्स का नेतृत्व विनोद पॉल कर रहे हैं, जो नीती अयोग और के विजयराघवन के सदस्य हैं, जो विज्ञान और वैक्सीन विकास के क्षेत्र में कोविड-19 संबंधित कार्यों के लिए भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार हैं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग को उच्च स्तरीय टास्क फोर्स के लिए नोडल समन्वय एजेंसी नामित किया गया है जो कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए वैक्सीन के विकास पर ध्यान देगा। टास्क फोर्स में आयुष, आईसीएमआर, डीआरडीओ, सीएसआईआर, निति आयोग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सदस्य शामिल होंगे।

Current affairs 23 April 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) जीन डिच “ का  हाल ही में निधन हो गया , जीन डिच ने निम्न में से किस कार्टून श्रृंखला का निर्देशन किया था?

A – सूमो

B – अवेंजर्स

C – टॉम एंड जेरी

D – चाचा चौधरी

उत्तर  – टॉम एंड जेरी

व्याख्या – जीन डिच ने प्रसिद्ध एनिमेटेड कार्टून श्रृंखला “टॉम एंड जेरी” का निर्देशन किया। वह ऑस्कर विजेता एनिमेटर, इलस्ट्रेटर, निर्देशक और निर्माता थे और वह अमेरिका के रहने वाले थे। उनकी एनिमेटेड लघु फिल्म “मुनरो” ने 1960 में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार जीता। जीन डिच ने “पॉपेय द सेलर” श्रृंखला के कुछ एपिसोड भी निर्देशित किए थे।

23 April 2020 Current affairs

(7) निम्न में से किसने कोविड FYI  वेबसाइट को वन स्टॉप पोर्टल के रूप में विकसित किया है?

A – आईआईटी लखनऊ

B – आईआईएम कोझीकोड

C – आईआईटी दिल्ली

D – आईआईएम मुंबई 

उत्तर  – आईआईएम कोझीकोड

व्याख्या  – आईआईएम कोझिकोड ने शून्य वित्त पोषण के साथ कोविड FY| वेबसाइट विकसित की है यह सभी कोविड19 संबंधित सेवाओं के लिए एक-स्टॉप ऑनलाइन स्रोत है। एक डॉक्टर की अपॉइंटमेंट, अनुसूचित नमूना संग्रह, और आपातकालीन हेल्पलाइन की खोज जैसी विशेषताएं मंच के अधीन हैं जो सामाजिक दूरी और सामाजिक सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करेगी। मंच प्रयोगशालाओ, अस्पतालों और किराने की दुकानों और अन्य आवश्यक पहलुओं के बारे में प्रामाणिक जानकारी प्रदान करता है। सॉफ्टवेयर बनाने वाली टीम का नेतृत्व आईआईएम कोझीकोड के पीजीपी 23 बैच के छात्र सुश्री सिमरन सोनी ने किया है। इस विचार ने कोविड19 इंडिया के लिए एक हैकथॉन में अपनी दीक्षा देखी।

Today current affairs in hindi

(8) 17 अप्रैल 2020 को कोविड-19 का तेजी से परीक्षण करने वाला पहला राज्य कौन बन गया है?

A – तेलंगाना

B – राजस्थान

C – दिल्ली

D – कर्णाटक

उत्तर  – राजस्थान

व्याख्या – राजस्थान 17 अप्रैल 2020 को कोविड-19 का तेजी से परीक्षण करने वाला पहला राज्य बन गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा तोपखाना देश जिसे जाजू डिस्पेंसरी के नाम से भी जाना जाता है के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परीक्षण किए गए थे। रेपिड टेस्ट कंफर्मेट्री नहीं है लेकिन इससे पॉजीटिव आए व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट कर सकते हैं ताकि वह संक्रमण ना फैला ना सके।

23 April 2020 Gk question in hindi

(9 ) किस राज्य सरकार ने हेल्थकेयर ऐप ‘आयु’ के साथ साझेदारी की है?

A – मध्यप्रदेश

B – राजस्थान

C – दिल्ली

D – महाराष्ट्र

उत्तर  – राजस्थान

व्याख्या  –  राजस्थान की राज्य सरकार ने स्टार्टअप मेडकॉर्डस द्वारा हेल्थकेयर ऐप आयु के साथ साझेदारी की है। इसका उद्देश्य राजस्थान के निवासियों को कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयास के रूप में 24 घंटे ऑनलाइन परामर्श और दवा वितरण प्रदान करना है। एकीकृत आयु और सेहत साथी ऐप के माध्यम से मेडकॉर्ड्स राजस्थान में 68 मिलियन से अधिक लोगों को मुफ्त में मदद करेगा। समाधान राजस्थान के 7 जिलों में पूरी तरह से अपनाया जाता है जो अजमेर, बीकानेर, जयपुर कोटा, पाली, श्री गंगानगर और उदयपुर हैं। ऐप को सरकार द्वारा एक सप्ताह के अंदर इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा। वर्तमान में, प्रति दिन 10,000 से अधिक रोगियों से परामर्श किया जाता है और उन्हें सेहत सथी के नेटवर्क के माध्यम से दवाओं की होम डिलीवरी प्रदान की जाती है।

Current affairs today in hindi

(10) बांग्लादेश में किस कंपनी ने थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग सिस्टम लॉन्च किया है?

A – फेसबुक

B – वाट्सअप

C – रिलायंस

D – गूगल

उत्तर – फेसबुक

व्याख्या – देश में गलत या फेक खबरों को फैलने से रोकने के लिए फेसबुक ने बांग्लादेश में अपना थर्ड पार्टी फैक्टचेकिंग सिस्टम लॉन्च किया है। इसके लिए, फेसबुक ने बूम फैक्ट चेक के साथ भागीदारी की है, जो 19 अप्रैल 2020 से शुरू होने वाले वीडियो और तस्वीरों सहित स्टोरी की समीक्षा और मूल्यांकन करेगा। जिन पोस्टों को गलत या फेक माना गया है, उन्हें न्यूज़ फीड के नीचे दिखाया जाएगा, जिससे लेख के प्रसार को कम करना। इंडियन फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट अंग्रेजी के अलावा हिंदी और बंगाली में भी उपलब्ध है। फैक्टचेकिंग कार्यक्रम 2016 में फेसबुक द्वारा शुरू किया गया था।