21 मई 2020 करेंट अफेयर्स | 21 May 2020 Current affairs in hindi

21 मई 2020 करेंट अफेयर्स | 21 May 2020 Current affairs in hindi ” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 21 मई 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 21 मई 2020 जीके प्रश्न हिंदी में ।

21 May 2020 Current Affairs | 21 May 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 21 May 2020 Current Affairs | 21 May 2020 Gk question in hindi.

21 मई 2020 करेंट अफेयर्स | 21 May 2020 Gk question and Answer in hindi

(1 ) बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान को “अम्फान” नाम किस देश द्वारा दिया गया है?

A – इंग्लैंड

B – थाईलैंड

C – भारत

D – दक्षिण आफ्रिका

उत्तर- थाईलैंड

व्याख्या  –  चक्रवाती तूफान को “अम्फान” नाम थाईलैंड द्वारा प्रदान किया गया है। चक्रवाती तूफ़ान ‘अम्फान’ का उच्चारण जिसका उच्चारण उम-पुन के रूप में किया जाता है बंगाल की खाड़ी में एक बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान है जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल को टक्कर देगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्यों को चेतावनी दी है। उष्णकटिबंधीय चक्रवातों का नामकरण उनकी वार्षिक बैठक में महासागर बेसिन के लिए जिम्मेदार उष्णकटिबंधीय चक्रवात क्षेत्रीय निकाय के नियमों के आधार पर किया जाता है।

उष्णकटिबंधीय चक्रवात क्षेत्रीय निकाय संख्या में पाँच हैं और इसमें शामिल हैं

  1. ईएससीएपी / डब्ल्यूएमओ आंधी समिति,
  2. उष्णकटिबंधीय चक्रवातों पर डब्ल्यूएमओ / ईएससीएपी पैनल,
  3. आरए | उष्णकटिबंधीय चक्रवात समिति,
  4. आरए IV तूफान समिति, और
  5. आरए V ट्रॉपिकल साइक्लोन कमेटी।चक्रवातों के नामकरण से चक्रवातों की पहचान करने के आसान तरीके उपलब्ध होते हैं और जब एक से अधिक चक्रवात क्षेत्र में होते हैं तो विभेद करने में मदद मिलती है।

    चक्रवात का नामकरण भी आपदा न्यूनीकरण, तैयारियों और जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Daily current affairs in hindi

(2) जम्मू और कश्मीर बैंक के नव नियुक्त अध्यक्ष का नाम बताइये ?

A – के आर बिलाल

B – मोहम्मद खालिद

C – गीतांजलि शर्मा

D – आर.के. छिब्बर

उत्तर  – आर.के. छिब्बर

व्याख्या – राजेश कुमार चिब्बर को तीन साल के लिए जम्मू और कश्मीर बैंक के अध्यक्ष के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। जम्मू और कश्मीर बैंक ने एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जुबैर इकबाल को बैंक का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। पिछले अध्यक्ष परवेज अहमद को पक्षपात और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद पद से हटा दिया गया है।

Daily current affairs : 21 May 2020

(3) भारत के किस मंत्री द्वारा 400 करोड़ रुपये के बजट के साथ रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना (DTIS) के शुभारंभ को स्वीकृति प्रदान की गयी ?

A – अमित शाह

B – राजनाथ सिंह

C – प्रकाश जावड़ेकर

D – रविशंकर प्रसाद

उत्तर  –राजनाथ सिंह

व्याख्या  – भारत के रक्षा मंत्री, श्री राजनाथ सिंह ने 400 करोड़ रुपये के बजट के साथ रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना (DTIS) के शुभारंभ को स्वीकृति प्रदान की है जो घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण को बढ़ावा देगा। यह योजना रक्षा क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक परीक्षण बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करेगी और पांच साल तक चलेगी।

योजना में निजी उद्योगों के सहयोग से छह से आठ नई परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने का प्रस्ताव है।

यह सहयोग स्वदेशी रक्षा उत्पादन की प्रक्रिया को आसान करेगा और बाद में रक्षा उपकरणों के आयात को कम करने में मदद करेगा, जिससे भारत आत्मनिर्भर हो जाएगा।

इस योजना के तहत परियोजनाओं को ‘ग्रांट-इन-एड’ के रूप में 75 प्रतिशत तक सरकारी धन मुहैया कराया जाएगा। परियोजना की लागत का बाकी 25 प्रतिशत विशेष उद्देश्य वाहन (एसपीवी) द्वारा वहन किया जाएगा, जो राज्य सरकारों और भारतीय निजी संस्थाओं से बना होगा।

Current affairs in hindi

(4 ) “वुहान डायरी: डिस्पैचेस फ्रॉम ए क्वारेनटाइन सिटी” पुस्तक के रचयिता का नाम बताइये ?

A – अमित शाह

B – लू सिक्सिन

C – डोनाल्ड ट्रम्प

D – फांग फांग

उत्तर – फांग फांग

व्याख्या  –   “वुहान डायरी: डिस्पैचेस फ्रॉम ए क्वारेनटाइन सिटी” पुस्तक को फांग फांग द्वारा लिखा गया है। पुस्तक चीनी लेखक द्वारा ऑनलाइन डायरी प्रविष्टियों और सोशल मीडिया पोस्ट का एक संकलन है। यह कोविड19 महामारी और घटनाओं का एक ऐसा प्रत्यक्षदर्शी दस्तावेज है जो वुहान के दैनिक जीवन की चुनौतियों और बदलते मूड और बिना विश्वसनीय जानकारी के क्वारंटीन होने की भावनाओं को दर्शाता है, इस पुस्तक के 60 दिनों के लॉकडाउन के दस्तावेज हैं।

Current affairs 2020 in hindi

(5) “चरण पादुका” पहल की शुरुआत किस राज्य सरकार द्वारा की गयी है ?

A – मध्यप्रदेश

B – बिहार

C – हिमाचल प्रदेश

D – उत्तर प्रदेश

उत्तर  –मध्यप्रदेश

व्याख्या –  मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य से गुजरने वाले प्रवासी श्रमिकों और मजदूरों के लिए चरण पादुका अभियान नामक पहल की शुरुआत की है। राज्य सरकार उन प्रवासी मजदूरों को जूते और चप्पल मुहैया करा रही है जो अपने घर नंगे पांव जा रहे हैं। यह पहल प्रवासी श्रमिकों के दर्द को कम करने के लिए शुरू की गई है। योजना का मुख्य आकर्षण यह है कि अधिकांश स्थानों पर पुलिस द्वारा अभियान चलाया जा रहा है।

चरण पादुका पहल दिनेश वर्मा के नेतृत्व में इंदौर के राऊ पुलिस स्टेशन में शुरू की गई थी और उन्हें पूर्ण सार्वजनिक समर्थन मिल रहा है। यह पहल मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में फैल गई है, जिसमें दमोह, उमरिया और सागर शामिल हैं।

Current affairs 21 May 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) निम्न में से किसके द्वारा “साइको-सोशल इम्पैक्ट ऑफ़ पैनडेमिक एंड लॉकडाउन एंड हाउ टू कोप विद” पर सात शीर्षकों का एक सेट प्रकाशित किया गया है ?

A – विश्व बैंक

B – नेशनल बुक ट्रस्ट

C – विश्व स्वास्थ्य संगठन

D – महिला एवं  विकास मंत्रालय

उत्तर- नेशनल बुक ट्रस्ट

व्याख्या – नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया द्वारा “साइको-सोशल इम्पैक्ट ऑफ़ पैनडेमिक एंड लॉकडाउन एंड हाउ ट्र कोप विद” पर सात शीर्षकों का एक सेट प्रकाशित किया गया है। पुस्तक के संस्करण केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक’ द्वारा प्रिंट और ई-संस्करणों में लॉन्च किए गए थे। किताबें मानसिक तनाव और चिंता का प्रबंधन करने के लिए व्यावहारिक और मूल्यवान सलाह प्रदान करती हैं, जो कि महामारी और लॉकडाउन के परिणाम हो सकते है। शीर्षकों में शामिल हैं

  1. वुल्नेरेबल इन ऑटम: अंडस्टैंडिंग द एल्डरली
  2. द फ्यूचर ऑफ सोशल डिस्टैंसिंग: न्यू कार्डिनल्स फॉर चिल्ड्रेन, एडोलेसेंट्स एंड युथ;
  3. द ऑर्डियल ऑफ बीइंग कोरोना वॉरियर्स: एन एप्रोच टु मेडिकलएंड इसेशियल सर्विस प्रोवाइडर्स
  4. न्यू फ्रंटियर एट होम: एन एप्रोच टु वुमेन, मदर्स एंड पेरेंट्स
  5. कॉट इन कोरोना कॉन्फ्लिक्ट: एन एप्रोच टु द वर्किंग पॉपुलेशन
  6. मेकिंग सेंस ऑफ इट ऑल: अंडरस्टैंडिंग द कन्सर्न्स ऑफ परसंस विद डिसैबिलिटीज
  7. एलिएनेशन एंड रेजिलिएंस: अंडरस्टैंडिंग कोरोना इफेक्टेड फैमिलीज

21 May 2020 Current affairs

(7) किस बैंक ने गोल्ड लोन से जुड़ा एक विशेष व्यवसाय शुरू किया है?

A – एच डी ऍफ़ सी

B – यस बैंक

C – केनरा बैंक

D – स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया

उत्तर  – केनरा बैंक

व्याख्या  –  गोल्ड लोन व्यवसाय COVID-19 महामारी के कारण अपने ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है। बैंक ने 30 जून 2020 तक 7.85% वार्षिक ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए गोल्ड लोन भी अभियान शुरू किया है

Today current affairs in hindi

(8) विश्व उच्च रक्तचाप दिवस कब मनाया जाता है ?

A – 20 मई

B – 19 मई

C – 17 मई

D – 21 मई

उत्तर  – 17 मई

व्याख्या –  उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है, जिसे प्रबंधित करने और रोकने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। विश्व उच्च रक्तचाप संघ पहल द्वारा सबसे पहले विश्व उच्च रक्तचाप दिवस शुरू किया गया था। उच्च रक्तचाप या बढ़ा हुआ रक्तचाप – एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जो दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाती है, इससे अंधापन, गुर्दे की विफलता और स्ट्रोक भी हो सकता है।

उच्च रक्तचाप दुनिया भर में अकाल मृत्यु के प्रमुख कारणों में से है, और अनुमानित 1.13 बिलियन उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों में से, 20 प्रतिशत से कम में यह नियंत्रण में है। उच्च रक्तचाप के प्राथमिक कारण शारीरिक निष्क्रियता, शराब और तंबाकू का सेवन और अस्वास्थ्यकर आहार हैं। रक्तचाप वह बल या दबाव है जिसके साथ रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहता है। सामान्य रक्तचाप 120 मिमी Hg है।

21 May 2020 Current affairs in hindi

(9 ) किसने कोविड-19 का मुकाबला करने हेतु  मोबाइल इनडोर कीटाणुशोधन स्प्रेयर विकसित किया ?

A – चौथा प्रतिमान संस्थान

B – केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन

C – केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान

D – केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान

उत्तर  – केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान

व्याख्या  – सीएसआईआर- केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई), डुंगरपुर के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दो मोबाइल इनडोर डिस्इंफेक्शन स्प्रेयर इकाइयों का विकास किया है।

इन इकाइयों का उपयोग विशेष रूप से अस्पतालों में प्रभावी तरीके से पैथाजेनिक माइक्रो-आर्गेनिज्म की सफाई एवं डिस्इंफेक्ट करने के लिए किया जा सकता

बैट्री पावर्ड डिस्इंफेक्ट स्प्रेयर (बीपीडीएस) एवं न्यूमैटिकली आपरेटेड मोबाइल इनडोर डिसइंफेक्शन (पीओएमआईडी) नामक इन दोनों इकाइयों का उपयोग टेबल, डोरनाब, लाइट स्विच, काउंटरटाप्स, हैंडल, डेस्क, फोन, कीबोर्ड, शौचालयों, फौकेट्स, सिंक एवं कार्डबोर्ड जैसे अक्सर छूए जाने वाले सतहों की सफाई एवं डिस्इंफेक्ट करने के लिए किया जा सकता है।

इन कीटाणुशोधन इकाइयों के आंतरायिक उपयोग से लोगों के बीच कोरोनोवायरस को संक्रमित करने के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Current affairs today in hindi

(10) किसने भारत की सहायता के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम शुरू किया है ?

A – स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया

B – विश्व स्वास्थ्य संगठन

C – विश्व बैंक

D – रक्षा विशेषज्ञ चीन

उत्तर – विश्व बैंक

व्याख्या – विश्व बैंक ने भारत की सहायता के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम के तहत विश्व बैंक ने ‘भारतीय कोविड-19 सामाजिक संरक्षण प्रतिक्रिया प्रोत्साहन’ के लिए $ 1 बिलियन की स्वीकृति दी है जो भारत के प्रयासों में सहायता करेगा। विश्व बैंक ने आपातकालीन कोविड -19 प्रतिक्रिया के लिए कुल $ 2 बिलियन का आश्वासन दिया है।

विश्व बैंक द्वारा नए समर्थन को दो चरणों में वित्त पोषित किया जाएगा, एक वित्त वर्ष 2020 के लिए 750 मिलियन डॉलर का तत्काल आवंटन होगा और दूसरा 250 मिलियन डॉलर का दूसरा भाग वित्तीय वर्ष 2021 के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रकट किए गए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की प्रशंसा विश्व बैंक के प्रमुख जुनैद अहमद ने प्रतिबद्धता के रूप में की है।

सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम के पहले चरण को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से पूरे देश में लागू किया जाएगा।