18 March 2020 Current affairs

18 March 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

18 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 18 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 18 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 18 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

18 March 2020 Current Affairs | 18 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 18 March 2020 Current Affairs | 18 March 2020 Gk question in hindi.

18 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 18 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 किस आयोग द्वारा स्थापित किया गया था?

A – गाडगिल आयोग

B – वित्त आयोग 

C – हिल्टन-यंग आयोग

D – गहड़वाल आयोग 

उत्तर  – हिल्टन-यंग आयोग

व्याख्या  – हिल्टन-यंग आयोग को भारतीय मुद्रा पर रॉयल आयोग के रूप में भी जाना जाता है, जिसने 1926 में भारतीय रिज़र्व बैंक को केंद्रीय बैंक के रूप में स्थापित करने की सिफारिश की। इसके बाद भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम 1934 में भारतीय रिजर्व बैंक को बनाने के लिए पारित किया गया।

संदर्भ: भारतीय रिज़र्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के लिए एक सीमा तक उधारकर्ताओं और उधारकर्ताओं के एक समूह के लिए जोखिम की सीमा को संशोधित करते हुए क्रमश: 15 प्रतिशत और 25 प्रतिशत की हैं।

Daily current affairs in hindi

(2) हाल ही में संपन्न विंग्स इंडिया इवेंट के बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. विंग्स-इंडिया इवेंट संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा आयोजित किया जाता है।
  2. वर्ष 2020 का विषय “फ्लाइंग फॉर ऑल” है।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – केवल 2 

व्याख्या – कथन 1: विंग्स-इंडिया इवेंट संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा आयोजित किया जाता है।

कथन 2: वर्ष का विषय “फ्लाइंग फॉर ऑल” है।

विंग्स-इंडिया इवेंट 2020 का आयोजन 12 से 15 मार्च को हैदराबाद के बेगमपेट एयरपोर्ट, तेलंगाना में किया गया था।

Daily current affairs : 18 March 2020

(3) जल शक्ति मंत्रालय के तहत गंगा आमंत्रण अभियान नदी के कायाकल्प और जल संरक्षण पर ध्यान केंद्रित कर किस अभियान का आयोजन किया गया है?

A – ब्रोशर और पैम्फलेट वितरण अभियान

B – गंगा स्वच्छता अभियान

C – रोड शो के द्वारा गंगा सफाई के बारे में जागरूकता अभियान

D – गंगा नदी पर खुला जल राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान

उत्तर  – गंगा नदी पर खुला जल राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान

व्याख्या  – गंगा आमंत्रण अभियान राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत एक अनूठी पहल है, जिसमें नदी जल कायाकल्प और जल संरक्षण पर ध्यान केंद्रित कर एक खुला जल राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान का आयोजन किया गया है। अभियान देवप्रयाग में शुरू हुआ और गंगा सागर में समाप्त हुआ जिसके साथ नदी के पूरे 25000 किमी हिस्से को कवर किया गया।

संदर्भ: स्वच्छ गंगा पर राष्ट्रीय मिशन ने 14 मार्च को अपने प्रमुख कार्यक्रम गंगा आमंत्रण अभियान के समापन के लिए नई दिल्ली में एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

Current affairs in hindi

(4 ) निम्न में से मेथानोट्रोफिक बैक्टीरिया किस चक्र में अहम् भूमिका निभाता है?

A – नाइट्रोजन चक्र 

B – मीथेन चक्र

C – आक्सीजन चक्र 

D – कार्बन डाय आक्साइड चक्र 

उत्तर – मीथेन चक्र

व्याख्या  – मेथानोट्रोफिक बैक्टीरिया को मेथानोट्रोफ्स भी कहा जाता है, ये प्रोकैरियोट्स हैं जहां ऊर्जा के लिए मीथेन उनका एकमात्र स्रोत है। वे मीथेन को मेथनॉल में बदलने के लिए जिम्मेदार हैं, ऐसा करके वे हानिकारक ग्रीनहाउस गैस को हटाते हैं और इसे स्थायी ईंधन में बदलते हैं।

मीथेन चक्र: मीथेन चक्र मिट्टी में शुरू होता है जहां मीथेन गैस रोगाणुओं द्वारा बनाई जाती है। मिट्टी मीथेन का सेवन मीथेनोटोफ्स, सूक्ष्मजीवों द्वारा किया जाता है जो मीथेन पर फ़ीड करते हैं। मेथानोजेन्स अधिक मीथेन बनाते हैं जो मेथानोट्रोफ्स का सेवन करते हैं। मेथानोट्रोफ्स दलदली मिट्टी की परतों पर रहते हैं, जो दलदल की गहरी, गीली ऑक्सीजन मिट्टी के ऊपर होती है.

Current affairs 2020 in hindi

(5) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत कौन सा पोर्टल आता है?

A – भूमि राशि पोर्टल

B – वाहन पोर्टल 

C – नया चालक पोर्टल 

D – परिवहन पोर्टल 

उत्तर  – भूमि राशि पोर्टल

व्याख्या –  “भूमि राशि पोर्टल” सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत आता है और राजमार्गों के निर्माण पर तेज़ी से नज़र रखने और लाभार्थियों को लाभों के हस्तांतरण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए एक ऑनलाइन मंच है। इसके लाभों में प्रक्रिया का तेजी से पूरा होना, धन का पारदर्शी हस्तांतरण और  प्रक्रियात्मक त्रुटि में कमी शामिल है। 

Current affairs 18 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) ग्रैंड इथियोपियाई पुनर्जागरण बांध (GERD) के हालिया है घटनाक्रम के प्रकाश के बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. जीईआरडी अफ्रीका की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है और इसे इथियोपिया में शेबेल नदी पर बनाया गया है।
  2. इथियोपिया पूर्व में लाल सागर की सीमा बनाती है।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – न 1 और न 2

व्याख्या –  कथन 1: ग्रैंड इथियोपियाई पुनर्जागरण बांध, जो अफ्रीका का सबसे बड़ा जलविद्युत परियोजना है, ब्लू नील नदी, नील नदी की सहायक नदी, विश्व की सबसे लंबी नदी पर बनाया गया है।

कथन 2: इथियोपिया उत्तर-पश्चिम में सूडान, उत्तर-पूर्व में इरिट्रिया, पूर्व में जिबूती, दक्षिण-पूर्व में सोमालिया, दक्षिण-पश्चिम में केन्या और पश्चिम में दक्षिण-सूडान से घिरा 6 देशों से घिरा देश है।

18 March 2020 Current affairs

(7) हाल ही में भारत में कोरोनोवायरस के 80 से अधिक पुष्ट मामलों के कारण, इसे भारत सरकार द्वारा कौन सी आपदा घोषित किया गया है ?

A – प्राकृतिक आपदा

B – अधिसूचित आपदा

C – उच्च आपदा 

D – सर्वोच्च आपदा

उत्तर  – अधिसूचित आपदा

व्याख्या  – 80 से अधिक संक्रमित मामलों की पुष्टि होने के बाद भारत ने कोविड- 19 को अधिसूचित आपदा’ घोषित किया है। राज्य आपदा राहत कोष अस्थायी रूप से भोजन आपूर्ति, चिकित्सा देखभाल और बाहरी शिविरों में रोगियों के लिए पानी की व्यवस्था के लिए उपयोग किया जाएगा।

हालांकि राज्य आपदा राहत कोष का इस्तेमाल महामारी के लिए नहीं किया जाता है, वे केवल चक्रवात, भूकंप, सूखा, भूस्खलन, ओलावृष्टि, बादल फटने, हिमस्खलन आदि के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने कोविड – 19 को एक अधिसूचित आपदा के रूप में शामिल किया है, इसलिए अब इस धनराशि शामिल करके इसका उपयोग किया जा सकता है।

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक प्रतिवर्ष निधियों का लेखा-जोखा करता है और गृह मंत्रालय इन निधियों के समुचित उपयोग की निगरानी करता है। इस धनराशि का कुल परिमाण वित्तीय आयोग द्वारा प्रत्येक राज्य के लिए अनुशंसित है।

Today current affairs in hindi

(8) हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने जमा निधि पर ब्याज दरों को कितने प्रतिशत कम कर दिया है?

A – 2.7%

B – 6.1%

C – 8.5%

D – 10.00%

उत्तर  – 8.5%

व्याख्या –  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमाओं पर ब्याज दर को घटाकर सात साल के निचले स्तर 8.5% कर दिया है। ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT), की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस वित्त वर्ष के लिए ईपीएफ पर 8.5% की ब्याज दर प्रदान करने पर ईपीएफओ के पास 700 करोड़ रुपये से अधिक का सरप्लस होगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने छह करोड़ ग्राहकों के लिए 2018-19 के लिए ईपीएफ पर 8.65% की ब्याज दर प्रदान की थी। इसने 2016-17 के लिए अपने ग्राहकों को 8.65% ब्याज दर और 2017-18 में ब्याज दर 8.55% प्रदान किया था। 2015-16 में ब्याज दर 8.8% से थोड़ा अधिक थी। इसने 2013-14 के साथ-साथ 2014-15 में 8.75% की दर से ब्याज दिया था, जो 2012-13 के 8.5% से अधिक था।

ईपीएफ जमा पर 2019-20 के लिये घोषित ब्याज दर 2012-13 के बाद सबसे कम है, उस समय इसपर 8.5 प्रतिशत ब्याज दिया गया था। यदि ईपीएफओ अगर 8.55 प्रतिशत ब्याज देता तो उसके पास 300 करोड़ रुपये का सरप्लस रहता। इससे ज्यादा ब्याज देने पर ईपीएफओ को नुकसान होता।

18 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (CAIT) ने भारत के वित्त मंत्री से कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण अपने व्यवसायों के लिए बीमा कवरेज की अपील की। इसके बारे में निम्न कथन पर विचार करें और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. सीएआईटी ने एक अतिरिक्त आवरण के रूप में ‘कोरोनोवायरस के कारण होने वाले अवरोधों को शुरू करने का सुझाव दिया।
  2. संदीप खंडेलवाल अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (CAIT) के महासचिव हैं।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – केवल 1

व्याख्या  – सीएआईटी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से अपील की है कि वे बीमा कंपनियों को अनिवार्य करने के लिए प्रत्यक्ष नियामक आईआरडीएआई को कोरोवायरस वायरस के प्रकोप के कारण व्यवधानों के लिए कवरेज पेश करें। सीएआईटी ने वित्त मंत्री के साथ इस मामले के लिए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को भी इसी तरह का प्रतिनिधित्व भेजा है।

सीएआईटी ने सुझाव दिया कि बीमा कंपनियों को आग और सामग्री क्षति नीतियों के लिए एक अतिरिक्त कवर के रूप में ‘कोरोनावायरस के कारण व्यवधान’ में लाने के लिए बाध्य किया जा सकता है, और मौजूदा पॉलिसीधारकों को अतिरिक्त कवर जोड़ने के लिए एक विकल्प की पेशकश की जा सकती है।

अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ ने बीमा कंपनियों को मच्छर जनित बीमारियों और वेक्टर-जनित बीमारियों के खिलाफ कवर करने जैसी आवश्यकता आधारित नीतियों पर प्रकाश डाला, जो अस्पताल में होने वाले खर्चों को कवर कर सकते हैं। कोरोना या इसके निदान पर निश्चित लाभ के कारण अस्पताल में भर्ती खर्च को कवर कर सकते हैं।

Current affairs today in hindi

(10) किस राज्य सरकार द्वारा कौशल सतरंग योजना शुरू की गई है?

A – असम 

B – ओडिशा 

C – उत्तर प्रदेश

D – बिहार 

उत्तर – उत्तर प्रदेश

व्याख्या – कौशल सतरंग योजना उत्तर प्रदेश (UP) सरकार द्वारा युवा हब योजना और मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (सीएमएपीएस) के साथ कौशल प्रशिक्षण, वजीफा और रोजगार प्रदान करने के आश्वासन पर केंद्रित थी।

मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत, यूपी सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड़ और कौशल प्रशिक्षण और ₹ 2500 प्रति माह वजीफे के रूप में प्रदान करने का प्रावधान किया है।

 

  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *