17 March 2020 Current affairs

17 March 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

17 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 17 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 17 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 17 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

17 March 2020 Current Affairs | 17 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 17 March 2020 Current Affairs | 17 March 2020 Gk question in hindi.

17 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 17 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण का कार्यकारी अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

A – कपिल सिब्बल 

B – बंसी लाल भाट

C – वेंकैया नायडू 

D – ज्योतिरादित्य सिंधिया

उत्तर  – बंसी लाल भाट

व्याख्या  –  सरकार ने एनसीएलएटी की चेयरपर्सन जस्टिस सुधांशु ज्योति मुखोपाध्याय के सेवानिवृत्त होने के बाद जस्टिस बंसीलाल भट को राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस भट की नियुक्ति 15.03.2020 से या तीन महीने तक नियमित अध्यक्ष नियुक्त होने तक या अगले आदेशों तक, जो भी जल्द से जल्द हो, तीन महीने की अवधि के लिए है।

जस्टिस भट 17 अक्टूबर, 2017 को न्यायिक सदस्य के रूप में एनसीएलएटी में शामिल हुए थे। इससे पहले वह सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के न्यायिक सदस्य थे और चंडीगढ़, शिमला, जयपुर और दिल्ली में बेंचों की अध्यक्षता भी कर चुके हैं।

सरकार ने न्यायमूर्ति अनंत बिजय सिंह को न्यायिक सदस्य और श्रीषा मेला और आलोक श्रीवास्तव को अपीलीय न्यायाधिकरण का तकनीकी सदस्य नियुक्त किया।

Daily current affairs in hindi

(2) भूमि राशी पोर्टल को राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए प्रभावी भूमि अधिग्रहण करने के लिए पेश किया गया है। इसके बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. 39000 हेक्टेयर भूमि को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अधिसूचित किया है, 33005 हेक्टेयर भूमि को 2014 – 15 और 2017 – 18 के बीच अधिसूचित किया गया था।
  2. पोर्टल का उद्देश्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, स्टेट पीडब्ल्यूडी और भारत की राष्ट्रीय राजमार्ग और भारत की आधारभूत संरचना विकास कंपनी जैसे प्राधिकरणों को जोड़ना है।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – केवल 2 

व्याख्या – भारत सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2018 को भूमि अधिग्रहण के तहत भूमि अधिग्रहण को सीधे भूमि अधिग्रहण के अनुसार शुरू किया गया था। भूमि राशी पोर्टल ने राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए प्रभावी और पारदर्शी भूमि अधिग्रहण में तेजी लाई है।

पोर्टल को कुल 4,16,000 बार देखा गया है और 37,078 हेक्टेयर भूमि को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा अधिसूचित किया गया है, 33005 हेक्टेयर भूमि को 2014 – 15 और 2017 – 18 के बीच अधिसूचित किया गया। पोर्टल का एक अन्य उद्देश्य भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, राज्य पीडब्ल्यूडी और राष्ट्रीय राजमार्ग और भारत की आधारभूत संरचना विकास कंपनी जैसे प्राधिकरणों को जोड़ना है।

इसे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए विकसित किया गया है, इसने भूमि प्रसंस्करण समय को कई महीनों से घटाकर 2 सप्ताह कर दिया है। 7 लाख गांवों के भूमि रिकॉर्ड को पोर्टल में एकीकृत किया गया है, पिछले दो वर्षों में 1,000 भूमि अधिग्रहण अधिसूचनाएं जारी की गईं और भूमि राशी पोर्टल ने इस वित्तीय वर्ष के सात महीनों के भीतर पहले ही 1,700 सूचनाएं जारी की हैं।

Daily current affairs : 17 March 2020

(3) आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत 30 जून 2020 तक कौन से दो उत्पाद लाए गए हैं?

A – हैंड सेनिटाइज़र और मास्क

B – टिशू पेपर और मास्क

C – टिशू पेपर और रुई 

D – हैंड सेनिटाइज़र और दस्ताने

उत्तर  – हैंड सेनिटाइज़र और मास्क

व्याख्या  – भारत सरकार ने 30 जून 2020 तक आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत हाथ सेनिटाइज़र और मास्क लाए हैं। सरकार ने उन्हें जोड़ने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 की अनुसूची में संशोधन किया है।

इस अधिनियम के तहत, कोई भी वस्तु जो समाज के लिए आवश्यक है, को सूची में जोड़ा जाता है और उच्च मांग के दौरान मुनाफाखोरी को रोकने के लिए सरकार द्वारा इन वस्तुओं की कीमतों और आपूर्ति में हस्तक्षेप किया जाता है।

केंद्र सरकार के पास केवल सूची में आइटम जोड़ने की शक्ति है और अब तक इसमें दाल, उर्वरक, अनाज, ड्रग्स, पेट्रोलियम और खाद्य तेल शामिल हैं। यह ऐसी वस्तुओं के स्टॉक को भी रोकता है।

Current affairs in hindi

(4 ) राष्ट्रीय मिशन द्वारा स्वच्छ गंगा के लिए किस खुले जल से राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान का शुभारंभ किया गया है ?

A – स्वच्छ पानी अभियान 

B – गंगा नहाओ अभियान

C – स्वच्छ गंगा अभियान 

D – गंगा आमंत्रण अभियान

उत्तर – गंगा आमंत्रण अभियान

व्याख्या  – गंगा आमंत्रण अभियान का आयोजन 14 मार्च 2020 को स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन द्वारा गंगा नदी में खुले जल राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान का आयोजन करने के लिए किया गया था।

स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन ने अपने मिशन में सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाने के लिए कई पर्यावरणीय, आर्थिक और सांस्कृतिक अभियान शुरू किए हैं और गंगा अमन अभियान इस संबंध में एक महत्वपूर्ण घटना है। यह मिशन जल शक्ति मंत्रालय के तहत संचालित होता है और सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत है।

यह अभियान देवप्रयाग के बीच हुआ, एक स्थान जहाँ अलकनंदा और भागीरथी नदियाँ गंगा नदी और गंगा सागर के लिए मिलती हैं।

Current affairs 2020 in hindi

(5) हाल ही में पशुओं पर चिकित्सा उपकरणों के परीक्षण हेतु कौन सी सुविधा स्थापित की गई  ?

A – पशुओं की मूल्यांकन सुविधा

B – पशु संरक्षण सुविधा

C – विवो में मूल्यांकन सुविधा

D – पशु परीक्षण मूल्यांकन सुविधा

उत्तर  – विवो में मूल्यांकन सुविधा

व्याख्या – केंद्र सरकार ने 12 मार्च को श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), त्रिवेंद्रम में नई ‘विवो में मूल्यांकन सुविधा’ की शुरुआत की। इसका उद्घाटन एससीटीआईएमएसटी के अध्यक्ष ने किया और जो कि जानवरों पर चिकित्सा उपकरणों का परीक्षण करेंगे। भारतीय चिकित्सा उपकरण उद्योग द्वारा पहले से किए गए काम को आगे बढ़ाने की सुविधा का उद्देश्य और विकास प्रक्रिया को बढ़ाएगा। यह सभी मौजूदा अनुसंधानों का समर्थन करके उद्योग को अतिरिक्त सहायता देगा।

सुविधा 70 वयस्क भेड़ और 40 वयस्क सूअरों को नियामक निकाय की निर्धारित सिफारिशों और नियमों के अनुरूप समायोजित कर सकती है। यह सुविधा सभी छोटी चिकित्सा प्रक्रियाओं और प्रायोगिक जानवरों के महत्वपूर्ण पूर्व और बाद के संचालन प्रबंधन का संचालन कर सकती है।

Current affairs 17 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) 39 वीं माल और सेवा कर (GST) काउंसिल की बैठक में काउंसिल ने मोबाइल फोन पर (GST) को कितने प्रतिशत कर दिया?

A – 2% से बढ़ाकर 9%

B – 11% से बढ़ाकर 15%

C – 12% से बढ़ाकर 18%

D – 10% से बढ़ाकर 17%

उत्तर  – 12% से बढ़ाकर 18%

व्याख्या – 13 मार्च को आयोजित 39 वीं माल और सेवा कर (GST) काउंसिल की बैठक में काउंसिल ने मोबाइल फोन पर माल और सेवा कर (GST) को 12% से बढ़ाकर 18% कर दिया, जो 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी होगा। माल और सेवा कर (GST) बढ़ने का मतलब है कि अब मोबाइल फोन पर अधिक खर्च होंगे।

जीएसटी परिषद ने उद्योग द्वारा सामना किए जाने वाले उल्टे कर्तव्य ढांचे को अपग्रेड करने के बाद मोबाइल फोन और निर्दिष्ट भागों पर जीएसटी बढ़ा दिया था। पूर्ण इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त करने के प्रावधान के साथ रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सेवा प्रदाताओं के लिए जीएसटी 18% से घटाकर 5% कर दिया गया है। यह भारत में रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सेवाओं को स्थापित करने में मदद करेगा।

हस्तनिर्मित और मशीन-निर्मित मैच पर जीएसटी को 12% तक सुव्यवस्थित किया गया, जो वर्तमान में 5% से 18% है।

परिषद में चर्चा किए गए अन्य मुद्दों में मौजूदा 1.5 लाख की दोहरी प्रविष्टियों को संभालने के लिए 60 अतिरिक्त कुशल लोगों की नियुक्ति और इंफोसिस में हार्डवेयर क्षमता में सुधार था। यह दाखिल या करों और अन्य दस्तावेजों के दौरान करदाताओं द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों के प्रबंधन में सुधार करेगा।

17 March 2020 Current affairs

(7) भारतीय रिज़र्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए एकल उधारकर्ता और समूह जोखिम सीमा को क्रमशः 15% और टियर 1 कैपिटल का 25% घटा दिया। इसके बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. मौजूदा मानदंडों में एकल उधारकर्ताओं के लिए बैंक की पूंजी का 20% और टीयर | और टीयर || की पूंजी सहित 40% समूह व्यय की अनुमति है।
  2. आरबीआई ने प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण लक्ष्य को संशोधित नेट बैंक क्रेडिट के 40% से 75% या ऑफ-बैलेंस शीट एक्सपोज़र की क्रेडिट समतुल्य राशि में संशोधित किया। यह 31 मार्च 2030 तक लगाया जाएगा।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – न 1 और न 2

व्याख्या  – 12 मार्च को भारतीय रिज़र्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए एकल उधारकर्ता और समूह जोखिम सीमा को क्रमशः 15% और टियर 1 कैपिटल के 25% तक घटा दिया। यह बड़े ऋणों से उत्पन्न होने वाले एकाग्रता जोखिम को कम करने के लिए किया गया था।

मौजूदा मानदंडों ने एकल उधारकर्ताओं के लिए बैंक की पूंजी का 15% और टीयर | और टीयर || पूंजी सहित समूह के जोखिम को 40% की अनुमति दी। संशोधित जोखिम सीमा नए ऋणों पर लागू होगी और बैंक 31 मार्च 2023 तक संशोधित सीमा को कम कर देंगे।

यूसीबी के पास अपने कुल ऋण का 50% हिस्सा होना चाहिए और 25 लाख रुपये से अधिक या उनकी टीयर 1 पूंजी का 2% नहीं होना चाहिए, जो भी अधिकतम 1 करोड़ रुपये से अधिक है। आरबीआई ने प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण लक्ष्य को संशोधित नेट बैंक क्रेडिट के 40% से 75% या ऑफ-बैलेंस शीट एक्सपोज़र की क्रेडिट समतुल्य राशि में संशोधित किया। यह 31 मार्च 2024 तक लगाया जाएगा।

Today current affairs in hindi

(8) हाल ही में भारत में स्मार्ट शहरों के लिए समाधान प्रदान करने के लिए किन दो कंपनियों ने सांझेदारी की है?

A – विप्रो और माइक्रोसॉफ्ट

B – जिओ और बीएसएनएल 

C – इंफोसिस और क्वालकॉम

D – गूगल और फेसबुक 

उत्तर  – इंफोसिस और क्वालकॉम

व्याख्या – इन्फोसिस और क्वालकॉम भारत में स्मार्ट सिटी समाधान प्रदान करेंगे क्योंकि इन दोनों कंपनियों ने उसी के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इन्फोसिस एक भारतीय सॉफ्टवेयर दिग्गज है, जबकि क्वालकॉम अमेरिका स्थित चिप निर्माता कंपनी है। भारत के स्मार्ट शहरों में स्मार्ट समाधान प्रदान करने के लिए इन्फोसिस और क्वालकॉम ने सांझेदारी की है।

ये दोनों कंपनियां भारतीय स्मार्ट शहरों में कई सुविधाएं प्रदान करेंगी जैसे स्मार्ट स्टेडियम, स्मार्ट स्थल, स्मार्ट इवेंट प्रबंधन और बहुत कुछ। इंफोसिस और क्वालकॉम का मानना है कि यह बेहतर परिणाम देने के लिए सरकारी कार्यालयों और स्मार्ट शहरों से जुड़ेगी।

इन्फोसिस में एक स्केल सिस्टम है जिसका मतलब है कि सस्टेनेबल-कनेक्टेड-अफोर्डेबल लाइववेबल-एक्सपेरिएंटियल। यह स्केल सिस्टम भवन संसाधनों, परिसंपत्ति प्रबंधन और लोगों की सुरक्षा के लिए सहायता प्रदान करता है। इंफोसिस ने कहा कि वे स्मार्ट स्पेस सॉल्यूशन और स्टेडियम के लिए क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज से कंप्यूटिंग और कनेक्टिविटी का उपयोग करेंगे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इंफोसिस स्मार्ट तकनीक के उपयोग से प्रशंसक अनुभव को सक्षम करेगा।

17 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) भारत के सभी सामान्य निवासियों के नाम निम्न में से किस रजिस्टर में शामिल हैं?

A – राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर

B – लोग रजिस्टर

C – राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर

D – व्यक्ति रजिस्टर

उत्तर  – राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर

व्याख्या  – राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर एक रजिस्टर है जिसमें राष्ट्र के सामान्य निवासियों के नाम शामिल हैं। रजिस्टर स्थानीय, उप-जिला, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाता है। रजिस्टर नागरिकता अधिनियम 1955 के प्रावधानों के तहत तैयार किया गया है।

1 अप्रैल से सितंबर 2020 तक शुरू होने वाले छह महीनों के भीतर नवीनतम एनपीआर अभ्यास आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास में प्रत्येक परिवार और व्यक्तियों के जनसांख्यिकीय विवरण प्राप्त करने वाले अधिकारी शामिल होंगे। एनपीआर अंतिम बार 2011 की जनगणना के साथ 2010 में एकत्र किया गया था और 2015 में एक डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के माध्यम से अपडेट किया गया था।

गृह मंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर एक बहस के दौरान कहा कि नागरिकों के लिए एनपीआर अभ्यास के दौरान उनके साथ उपलब्ध कोई भी जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य नहीं होगा। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अपडेटिंग एक्सरसाइज के दौरान भारत के किसी भी नागरिक को संदिग्ध नहीं माना जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि किसी की नागरिकता साबित करने के लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

Current affairs today in hindi

(10) 13 मार्च को कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण निफ्टी में कितने अंकों की गिरावट आई ?

A – 870 

B – 950

C – 120 

D – 1000 

उत्तर – 950

व्याख्या – 13 मार्च को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने 3 साल के निचले स्तर पर कब्जा कर लिया। 13 मार्च को सेंसेक्स करीब 3000 अंकों की गिरावट के साथ 29,687 के निचले स्तर पर आ गया, जबकि निफ्टी 950 अंकों की गिरावट के साथ 8,624 पर बंद हुआ।

दोनों शेयर सूचकांकों ने कोविड़ -19 के आसपास वैश्विक आशंकाओं पर तेजी से प्रतिक्रिया व्यक्त की, जो निचले सर्किट को हिट करने के लिए 10 प्रतिशत तक गिर गया, जिसके बाद सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार 45 मिनट तक व्यापार रुका रहा। इसके अलावा, घरेलू इक्विटी में तेजी से बिकवाली के साथ बाजार में गिरावट के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 74.48 रुपये के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

डब्लूएचओ द्वारा कोविड़-19 वायरस को महामारी घोषित किए जाने के बाद 11 मार्च, 2020 को शेयर बाजारों ने गहरी डुबकी लगाई। भारत में सेंसेक्स और निफ्टी लगभग 7 प्रतिशत टूट गए। जबकि बीएसई सेंसेक्स लगभग 2500 अंक या 6.5 प्रतिशत से 32,990 तक गिर गया, वहीं एनएसई निफ्टी लगभग 700 अंक गिरकर 9700 अंक से नीचे आ गया। विमानन क्षेत्र के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंध के बाद स्पाइसजेट और इंटरग्लोब एविएशन सहित उद्योग की बड़ी कंपनियों के शेयरों में लगभग 19 प्रतिशत की गिरावट आई।

 

  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *