14 March 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

14 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 14 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 14 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 14 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

14 March 2020 Current Affairs | 14 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 14 March 2020 Current Affairs | 14 March 2020 Gk question in hindi.

14 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 14 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हाल ही में घोषणा की कि वे 5,000 तालिबान कैदियों को रिहा करेंगे। इसके बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. रिहाई अफगान सरकार और तालिबान के बीच 19 साल के लंबे युद्ध को समाप्त करने के लिए वार्ता में पहला कदम होगा।
  2. तालिबान बदले में 5000 सरकारी सैनिकों को रिहा करेगा।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – केवल 1

व्याख्या  – अफगानिस्तान में पिछले 19 सालों से चरमपंथी गुट तालिबान के साथ युद्ध चल रहा है, राष्ट्रपति अशरफ़ गनी के नेतृत्व वाली अफ़गानिस्तान सरकार तालिबान के साथ शांति के लिए बातचीत शुरू करने के लिए आगे बढ़ते हुए 5,000 तालिबानी कैदियों को रिहा करेगी।

राष्ट्रपति द्वारा एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए गए थे जो स्वीकृत के अनुसार कैदियों की रिहाई की सुविधा प्रदान करेंगे। डिक्री के अनुसार तालिबान के पक्ष की ओर से रिहाई के दौरान और उससे आगे की अवधि में हिंसा में कमी शामिल है।

रिहाई की प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू होगी और कैदियों के बदले में तालिबान 1,000 सरकारी सैनिकों को रिहा करेगा। सौदे में एक और बिंदु शामिल है, यानि 135 दिनों के भीतर अमरीका अफगानिस्तान में अमरीकी सैन्य बलों की संख्या को 8,600 तक कम कर देगा

और यदि तालिबान अपनी प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखने में सफल होता है, तो अमरीका और NATO 14 महीने के भीतर अफगानिस्तान से सभी सैनिकों को वापस करेगा।

Daily current affairs in hindi

(2) पहली बार ग्राहकों द्वारा प्राप्त पार्सल देने के लिए इंडिया के पोस्ट द्वारा कौन सी सुविधा शुरू की जाएगी?

A – पार्सल बॉक्स लगाया जाना 

B – 36 घंटे में वितरण

C – विशेष केंद्रों से संग्रह

D – डिजिटल पार्सल लॉकर सुविधा

उत्तर  – डिजिटल पार्सल लॉकर सुविधा

व्याख्या – इंडिया पोस्ट जल्द ही ग्राहकों के लिए अपनी नवीनतम डिजिटल लॉकर सुविधा का अनावरण करेगा, जो पार्सल आने पर अपने पार्सल को लेने में सक्षम नहीं है। ग्राहकों की सुविधा के लिए, इंडिया पोस्ट इन पार्सल को डिजिटल लॉकर में रखेगा और ग्राहकों को सूचित करेगा, जो एसएमएस में वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के बाद इसे एकत्र कर सकते हैं।

प्रारंभ में, सुविधा दो स्थानों, नबादीगांता आईटी पोस्ट ऑफिस और न्यू टाउन एक्शन एरिया 1 पोस्ट ऑफिस में लॉन्च की जाएगी। यह ग्राहकों के लिए मुफ्त होगा।

Daily current affairs : 14 March 2020

(3) मिंट का राज्य अर्थव्यवस्था ट्रैकर राज्य स्तर पर आर्थिक गतिविधि की गति को मापने का पहला प्रयास है। इसके बारे में  निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. मिंट के राज्य अर्थव्यवस्था ट्रैकर राज्य स्तर पर आर्थिक गतिविधियों की गति को मापने के लिए चार उच्च आवृत्ति वाले संकेतकों का उपयोग करता है।
  2. आंध्र प्रदेश को सूची में पहला स्थान मिला है।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – न 1 और न 2

व्याख्या  – सभी दक्षिणी राज्यों ने आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि के आधार पर जनवरी के महीने के लिए मिंट के राज्य अर्थव्यवस्था ट्रैकर की सूची बनाई। कर्नाटक को पहला स्थान मिला, तमिलनाडु दूसरे और पश्चिम बंगाल तीसरे स्थान पर रहा।

आंध्र प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों ने प्रगति दिखाई। सूची में शामिल होने वाले अन्य राज्य गुजरात और महाराष्ट्र थे।

मिंट का राज्य अर्थव्यवस्था ट्रैकर सात उच्च-आवृत्ति संकेतकों के आधार पर राज्य स्तर पर आर्थिक गतिविधि की गति को मापता है। सात संकेतकों में उपभोक्ता मांग (वाहन बिक्री, हवाई यात्री वृद्धि), वित्तीय मैट्रिक्स (मुद्रास्फीति और ऋण वृद्धि), औद्योगिक गतिविधि का बैरोमीटर (बिजली की मांग), और सार्वजनिक वित्त मैट्रिक्स (सार्वजनिक निवेश और कर प्राप्तियां) शामिल हैं।

देश की दस सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्थाएं जो 2017-18 में जीडीपी में 5 टिलियन रुपये से अधिक थीं, ट्रैकर में शामिल थीं। अन्य राज्य अर्थव्यवस्थाओं को दो व्यापक श्रेणियों में बांटा गया है: मध्यम आकार की राज्य अर्थव्यवस्थाएं (जीएसडीपी 3 से 5 ट्रिलियन रुपये के बीच) और छोटे आकार की राज्य अर्थव्यवस्थाएं (जीएसडीपी 2 ट्रिलियन रुपये से कम)।

Current affairs in hindi

(4 ) किस अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप 2020 जीता?

A – पाकिस्तान 

B – श्रीलंका 

C – भारत 

D – ऑस्ट्रेलिया

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

व्याख्या  – ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत के खिलाफ 8 मार्च को अपना 5 वां विश्व कप खिताब जीता।

आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप का 7 वां संस्करण इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 8 मार्च तक 10 देशों के बीच आयोजित किया गया था। 2018 संस्करण की शीर्ष 8 टीमें स्वचालित रूप से इस वर्ष के टूर्नामेंट के लिए और शेष दो 2019 आईसीसी महिला विश्व टी 20 क्वालीफायर टीम से योग्य हैं।

फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया गया था जहाँ

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हराकर 5 वीं बार विश्व कप खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलिसा हीली को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया और उनकी टीम के साथी बेथ मूनी को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया।

Current affairs 2020 in hindi

(5) किस प्रकार के टिड्डे से अफ्रीका में कृषि उत्पादन और खाद्य संकट पैदा होने का खतरा है?

A – रॉकी माउंटेन टिड्डा 

B – प्लेग टिड्डा 

C – लाल टिड्डा 

D – डेजर्ट टिड्डा 

उत्तर  – डेजर्ट टिड्डा 

व्याख्या – दक्षिण सूडान के कृषि और वानिकी मंत्री बेट्टी अचन ने हाल ही में घोषणा की कि रेगिस्तान के टिड्डों के झुंड ने पूरे अफ्रीका में फसलों और चरागाहों को नष्ट करना शुरू कर दिया है, जिससे नागरिकों को व्यापक अकाल का खतरा है। यमन, जिबूती, इरीट्रिया, केन्या, इथियोपिया, सोमालिया, तंजानिया, और युगांडा सहित कई देशों ने पीढ़ियों में सबसे बड़े टिड्डियों के झड़पों की सूचना दी है, संभावना है कि ऐसा मौसम में असामान्य बदलाव के कारण हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यदि जल्द ही टिड्डी झुंड को नियंत्रण में नहीं लाया गया तो पूर्वी अफ्रीका क्षेत्र खाद्य संकट के कगार पर हो सकता है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक चेतावनी में कहा गया है कि अगर इन टिड्डियों को रोका नहीं किया गया तो 1 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हो सकता है। इन झुंड के नियंत्रण के लिए संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की लागत 76 मिलियन डॉलर होगी जिसे संगठन द्वारा एक बेहतर विकल्प माना जाता है क्योंकि यह एक विपत्ति में बदल जाता है और भयावह परिणामों का सामना करना पड़ता है। इस राशि में से 22 मिलियन डॉलर जुटाए गए हैं।

डेजर्ट टिड्डियों के बारे में:

डेजर्ट टिड्ड्स को दुनिया का सबसे खतरनाक प्रवासी कीट माना जाता है, जो झुंड के साथ एक वर्ग किलोमीटर (0.38 वर्ग मील) की फसलों को नष्ट करने में सक्षम है जो एक वर्ष के लिए 35,000 लोगों का भोजन है। वे भारी बारिश के बाद गीली भूमि में फसलों पर हमला करते हैं। इन राष्ट्रों की सरकारों ने फसलों की सुरक्षा के लिए हवाई छिड़काव करने के लिए सशस्त्र बलों की तैनाती की है।

 

Current affairs 14 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) केन्या में पाए जाने वाले जिराफ़ की किस प्रजाति में केवल एक ही नर जिराफ बचा है?

A – जालीदार जिराफ

B – सफ़ेद जिराफ़

C – काला जिराफ 

D – मसाई जिराफ

उत्तर  – सफ़ेद जिराफ़

व्याख्या – सफ़ेद जिराफ़ एक दुर्लभ प्रकार के जिराफ हैं जो इशाकबीनी हिरोला कंजर्वेसी, केन्या में पाए जाते हैं। पहले से ही यह एक दुर्लभ प्रजाति हैं एवं अब विलुप्त होने की कगार पर हैं क्योंकि इस तरह का केवल एक नर जिराफ बचा है।

यह पहले 3 की संख्या में थे लेकिन हाल ही में शिकारियों ने शेष महिला और उसकी युवा शावक को मार डाला, जिससे केवल एक पुरुष जिराफ बच गया

सफ़ेद जिराफ़ में एक आनुवांशिक स्थिति होती है जिसे ‘ल्यूसिज्म’ कहा जाता है जो त्वचा की कोशिकाओं को रंजक पैदा करने से रोकता है। ल्यूसिज्म के परिणामस्वरूप रंजकता का नुकसान होता है – जिसके परिणामस्वरूप फर या पंखों में सफेद रंग का पैच होता है। उनके चमकीले रंग के कारण उन्हें आसानी से देखा गया और शेर, लकड़बग्घा और निश्चित रूप से शिकारियों जैसे शिकारियों के लिए आसान लक्ष्य बन गया। यह इस कारण से है कि वे छह महीने की उम्र से पहले कभी नहीं रहते थे।

संदर्भ: 10 मार्च 2020 को इशाकबिनी हिरोला कंजर्वेसी के रेंजर्स ने कहा कि स्केलेटल स्टेट में एक केन्याई वन्यजीव अभयारण्य में दो स्नो व्हाइट जिराफ के अवशेष पाए गए। अधिकारी ने पुष्टि की कि केन्या में इस प्रजाति का अब केवल एक नर जिराफ बचा है।

14 March 2020 Current affairs

(7) पिरामल एंटरप्राइज लिमिटेड और बैन कैपिटल क्रेडिट प्रायोजक, एक-दूसरे के साथ किस कोष का सहयोग करते हैं?

A – विश्व आर्थिक कोष

B – भारत पुनरुत्थान कोष

C – भारत विकास कोष

D – मलाला कोष

उत्तर  – भारत पुनरुत्थान कोष

व्याख्या  – 11 मार्च को यह घोषणा की गई थी कि सीपीपीआईबी (कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड) क्रेडिट टन्नेसमेंटय टंक सीजीपार्टनी की स्वामित्त वाली सहायक कंपनी, भारत पुनरुत्थान कोष प्लेटफॉर्म (IndiaRF) में 225 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने के लिए सहमत हुई है, यह भारत के पहले नवीकरणीय ऊर्जा-केंद्रित बनियादी ढांचे के निवेश टस्ट को प्रायोजित करने के बाद फंड में सीपीपीआईबी का दूसरा निवेश है।

भारत पुनरुत्थान कोष को भारत में अपने मौजूदा ऋण और इक्विटी प्रतिभूतियों को दिवालियापन अदालतों या नए जारी किए गए प्रतिभूतियों के माध्यम से खरीदकर भारत में संकटग्रस्त संपत्तियों में निवेश करने के लिए शुरू किया गया था। यह फंड फिर इन परिसंपत्तियों को पुनर्पूजीकरण और परिचालन आंदोलनों के माध्यम से पुनर्जीवित करता है।

इसने आर्कियन केमिकल इंडस्ट्रीज में 156 मिलियन डॉलर और फार्मास्युटिकल बायोटेक्नोलॉजी फर्म पैनेशिया बायोटेक में 144 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।

पिरामल और बैन ने परियोजना के लिए प्रत्येक को 100 मिलियन डॉलर दिए, बाद में इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्प 100 मिलियन डॉलर का निवेश करके एक एंकर निवेशक बन गया।

Today current affairs in hindi

(8) भारतीय स्टेट बैंक की वित्तीय समावेशन और माइक्रो मार्केट पहल किस प्रकार के संचालन को संभालेगी?

A – छोटे ऋणों के लिए ब्याज दरें तय करना

B – जमा और निकासी संचालन

C – माइक्रोफाइनेंस संचालन

D – खराब ऋण पुन: प्राप्त करना

उत्तर  – माइक्रोफाइनेंस संचालन

व्याख्या – भारतीय स्टेट बैंक ने माइक्रोफाइनेंस बाजारों में प्रवेश करने का निर्णय लिया है, यह सभी शाखाओं में बाजार की तुलना में कम दरों पर सूक्ष्म ऋण प्रदान करेगा। भारतीय स्टेट बैंक ने वित्तीय समावेशन और माइक्रो मार्केट (FIMM) की स्थापना की है जो माइक्रोफाइनेंस संचालन को संभालेगा। यह एसा करन वाला राज्य का पहला स्वामित्व बैंक होगा।

माइक्रोफाइनेंस बाजार में डील करने के लिए यह कदम एसबीआई द्वारा किया गया था क्योंकि बाजारों में आर्थिक मंदी के लिए प्रतिरक्षा की आवश्यकता थी। बैंक द्वारा 8,000 शाखाओं की पहचान की गई है जो चाय – स्टॉल मालिकों, रिक्शा चालकों और दर्जी को ऋण प्रदान करेंगे जिन्हें केवल पहचान की पुष्टि के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। ऑपरेशन को पटियाला, पंजाब में परीक्षण के लिए लॉन्च किया जाएगा।

एसबीआई का माइक्रोफाइनेंस ऑपरेशन पारंपरिक प्रथाओं से अलग होगा क्योंकि यह संयुक्त देयता समूहों के गठन के बिना उधारकर्ताओं को ऋण देगा।

माइक्रोफाइनेंस सेक्टर में 5.64 करोड़ कर्जदार हैं। आर्थिक मंदी और ग्रामीण संकट के बावजूद, इस खंड के सकल ऋण पोर्टफोलियो में 24% सालाना आधार पर दिसंबर 2019 के अंत में 2.11 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। 2019 के अंत में बकाया के रूप में बैंकों के पास 83,876 करोड़ रुपये के ऋण के साथ माइक्रो-क्रेडिट पोर्टफोलियो का सबसे बड़ा हिस्सा है।

14 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) मुंबई स्थित कंपनी जेएम बक्सी निम्न में से किससे 1,400 करोड़ रुपये का इक्विटी निवेश जुटाएगी?

A – फ़्रांस पेंशन योजना निवेश बोर्ड

B – कनाडा पेंशन योजना निवेश बोर्ड

C – अमेरिका पेंशन योजना निवेश बोर्ड

D – न्यूजीलैंड पेंशन योजना निवेश बोर्ड

उत्तर  – कनाडा पेंशन योजना निवेश बोर्ड

व्याख्या  –  मुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स फर्म जेएम बक्सी कनाडा पेंशन योजना निवेश बोर्ड से इक्विटी निवेश के रूप में 1,400 करोड़ रुपये जुटाने की प्रक्रिया में है। कंपनी का लक्ष्य मामूली हिस्सेदारी के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के करीब जुटाने का है।

अंतर्राष्ट्रीय कार्गो टर्मिनलों और रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (ICTRIPL) में 35% इक्विटी हिस्सेदारी के लिए निवेश किया जाएगा, जेएम बक्सी ग्रुप की दिल्ली स्थित सहायक कंपनी जो कुछ बंदरगाह टर्मिनलों और बुनियादी ढाँचे के कारोबार को संभालती

जेएम बक्सी ग्रुप पोर्ट-आधारित रसद पर ध्यान देने के साथ भारत के एकीकृत रसद अग्रणी, सेवाओं और परिवहन कंपनियों में से एक है। यह भारत में मुंबई, विशाखापट्टनम, हल्दिया, पारादीप, कांडला और जामनगर सहित कई प्रमुख बंदरगाहों पर अंतर्राष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल का संचालन करता है, साथ ही हरियाणा में एक अंतर्देशीय कंटेनर टर्मिनल भी है।

Current affairs today in hindi

(10) यस बैंक पर बकाया ऋणों की राशि कितनी है?

A – 61,000 करोड़

B – 46,000 करोड़

C – 34,000 करोड़

D – 52,000 करोड़

उत्तर – 34,000 करोड़

व्याख्या – भारत के 10 बड़े व्यावसायिक समूहों से संबंधित 44 कंपनियां यस बैंक के लिए 34,000 करोड़ रुपये के खराब ऋण के लिए जिम्मेदार हैं। कंपनियों में रिलायंस ग्रुप और इजील ग्रुप शामिल हैं। उन्हें हाल ही में अधिकारियों द्वारा उनके दिए गए ऋण का भुगतान करने के लिए निर्देशित किया गया है।

यस बैंक को खराब ऋणों के साथ गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों पर गंभीर संकट का सामना करना पड़ा और देर से भुगतान ने इसकी पूंजी को नष्ट कर दिया। इसने 2014 और 2019 के बीच कई ऋण देने शुरू किए, कई उधारकर्ताओं ने भुगतान में चूक की और इसके गैर-निष्पादित परिसंपत्ति प्रतिशत को 7.9% तक बढ़ा दिया।

ग्राहकों द्वारा पैसे की निकासी के साथ जोड़े गए इस बैंक ने मुनाफे के लिए कोई प्रावधान नहीं छोड़ा। स्टॉक गिर गए और संकटों की घोषणा की गई।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बचाव की योजना बनाई और पुनर्निर्माण की योजना की घोषणा की जिसमें यस बैंक की हिस्सेदारी का 49% प्राप्त करने वाला भारतीय स्टेट बैंक शामिल होगा। यस बैंक को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अधिस्थगन के तहत रखा गया था। ग्राहक अपने खातों से केवल 50,000 रुपये तक ही निकाल सकते है .

 

  •