13 March 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

13 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 13 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 13 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 13 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

13 March 2020 Current Affairs | 13 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 13 March 2020 Current Affairs | 13 March 2020 Gk question in hindi.

13 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 13 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2.0 किस योजना के तहत लागू किया गया है?

A – केंद्र सरकार योजना

B – राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

C – सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना

D – आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई

उत्तर  – आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई

व्याख्या  – भारत के कई राज्यों में आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2.0 (HBP 2.0) लागू किया गया है। स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2.0 में 1578 प्रक्रियाएं हैं। इसमें क्रॉस स्पेशियलिटी पैकेज भी हैं।

स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2.0 में, 554 पैकेज बंद किए गए जबकि 237 नए पैकेज जोड़े गए। स्वास्थ्य लाभ पैकेज 1.0 में, 1,393 उपचार पैकेज थे, जिनमें से 1,083 सर्जिकल, 309 मेडिकल और 1 अनिर्दिष्ट पैकेज थे। हालांकि, स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2.0 योजना में 1.578 प्रक्रियाओं के साथ 872 उपचार पैकेज हैं। इनमें से 612 सर्जिकल पैकेज में 1052 प्रक्रियाएं हैं, जबकि 260 मेडिकल पैकेज में 526 उपचार हैं।

आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई का उद्देश्य प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का कवर प्रदान करना है, 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती करना है। इस योजना के तहत सार्वजनिक और निजी अस्पतालों को लाभार्थियों के लिए असंगत सेवाएं प्रदान करने के लिए देश भर में सशक्त बनाया जाना है। योजना के तहत 12,169 करोड़ रुपये के अस्पताल में प्रवेश के 88 लाख से अधिक मामलों को अधिकृत किया गया है।

Daily current affairs in hindi

(2) किरण योजना महिला वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों – को विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करती है। इसके बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. किरण योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित है
  2. इस योजना का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लैंगिक समानता लाना है।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर  – 1 और 2 दोनॉ 

व्याख्या – विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा विज्ञान में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई कई अग्रणी पहलों में से एक पोषण के माध्यम से अनुसंधान उन्नति में ज्ञान भागीदारी (किरण) योजना है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) पोषण (KIRAN) योजना के माध्यम से महिला वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों को विभिन्न कैरियर के अवसर प्रदान करने के लिए अनुसंधान उन्नति में ज्ञान की भागीदारी को लागू कर रहा है।

किरण कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को मुख्यधारा में लाने के जरिये विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में लैंगिक समानता लाना है।

यह कैरियर में ब्रेक के बाद विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए 27 से 57 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 25000 से 55000 रुपये तक की फेलोशिप सहायता प्रदान करता है।

Daily current affairs : 13 March 2020

(3) मानव तस्करी से बचे लोगों को दंड प्रक्रिया संहिता की किस धारा के तहत मुआवजा दिया जाता है?

A – 394 a 

B – 281 

C – 357 a 

D – 112 c 

उत्तर  – 357 a 

व्याख्या  – दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 357 ए को जोड़कर किए गए संशोधन के तहत, मानव तस्करी के पीड़ित अपने खिलाफ किए गए अपराधों के मुआवजे के हकदार हैं।

क्षतिपूर्ति सीमांत वर्गों के लिए है, जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। एक बार मामला दर्ज होने के बाद उन्हें सभी प्रक्रियाओं, उनके अधिकारों और मुआवजे के बारे में बताया जाना आवश्यक है, क्योंकि इन सभी प्रोटोकॉलों के बारे में जानने के लिए सीमांत वर्गों को पर्याप्त शिक्षित नहीं किया गया है।

प्रत्येक जिले में मुआवजे की योजना को लागू करने के लिए जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण जिम्मेदार होता है।

Current affairs in hindi

(4 ) 28 फरवरी, 2020 को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने अक्टूबर – दिसंबर 2019 के लिए तीसरी तिमाही का कैलेंडर जारी किया। इसके बारे में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. घरेलू उत्पादन कीमतों में लगातार 4.7% की वृद्धि हुई है।
  2. यह वृद्धि दूसरी तिमाही की 4.5% से अधिक है।

A – केवल 1

B – केवल 2 

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2

उत्तर – 1 और 2 दोनॉ 

व्याख्या  – 28 फरवरी, 2020 को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने अक्टूबर – दिसंबर 2019 के लिए तीसरी तिमाही का कैलेंडर जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू उत्पादन कीमतों में लगातार 4.7% की वृद्धि हुई है, जो कि दूसरी तिमाही की 4.5% से अधिक है।

2019 से 2020 के पहले दो तिमाहियों के अनुमानों को क्रमशः 5% और 4.5% से 5.6% और 5.1% से संशोधित किया गया था। इसने तीसरी तिमाही की व्याख्याओं को पूरी तरह से बदल दिया और यह धारणा दी कि आर्थिक संकट जल्द ही समाप्त हो जाएगा, जब कि ऐसा नहीं है।

संशोधन ऊपर की ओर किया गया था क्योंकि पिछले वर्ष के संबंधित आंकड़ों को नीचे की ओर संशोधित किया गया था। नीचे की ओर संशोधन के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की विश्वसनीयता की कमी को श्रेय दिया गया था। इसने 2015 के बाद से जीडीपी के आंकड़ों की सत्यता पर सवाल उठाया।

Current affairs 2020 in hindi

(5) भारत किस नेता के नाम पर अपने एक कॉमनवेल्थ फंड का नाम रखने की योजना बना रहा है?

A – डॉ. राजेंद्र प्रसाद

B – सरदार वल्लभभाई पटेल

C – अमित शाह 

D – नरेंद्र मोदी 

उत्तर  – सरदार वल्लभभाई पटेल

व्याख्या –  राष्ट्रमंडल महासचिव बैरोनेस पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने आधिकारिक प्रयोजन से हाल ही में भारत का दौरा किया। यात्रा के दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि भारत के पहले गृह मंत्री – सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर एक कॉमनवेल्थ फंड का नाम रखा जा सकता है।

भारत 54 सदस्य देशों के अंतर्गत नवाचार और शांति को बढ़ावा देने के लिए नए लक्षित फंड पेश करने के उद्देश्य से राष्ट्र के राष्ट्रमंडल के साथ बातचीत कर रहा

सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में:

वे स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और भारतीय गणराज्य के संस्थापक पिता थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई और एक एकीकृत, स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन किया। दिल्ली और पंजाब में पाकिस्तान के शरणार्थियों को बचाने और पुनर्वास के कार्यों में अहम् भूमिका लिए एवं आजादी के बाद विभिन्न रियासतों में बिखरे भारत के भू-राजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए पटेल को “भारत के लौह पुरुष” की उपाधि से सम्मानित किया गया।

 

Current affairs 13 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) महिला दिवस की पूर्व संध्या पर नारी शक्ति पुरस्कार से है कितनी महिलाओं को सम्मानित किया गया है?

A – 5

B – 9

C – 24

D – 15

उत्तर  – 15

व्याख्या – नारी शक्ति पुरस्कार समारोह एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 8 मार्च 2020 को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया था। पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों से भारत की महिलाओं की प्रतिभा को को पहचानता है और महिला सशक्तिकरण एवं सामाजिक कल्याण के लिए उनके योगदान का सम्मान करता है। भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किए गए।

राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में कृषि, सशस्त्र बलों, शिक्षा, खेल, वन्यजीव संरक्षण आदि क्षेत्रों में अपनी अथक मेहनत और निस्वार्थ सेवाओं के लिए इस वर्ष 15 महिलाओं को सम्मानित किया गया।

Current affairs in hindi pdf

(7) कोरोनोवायरस के कारण मूडीज निवेशक सेवा ने भारत में के विकास के अनुमान को कितने प्रतिशत तक घटा दिया है?

A – 1.4%

B – 5.6%

C – 5.3%

D – 4.1%

उत्तर  – 5.3%

व्याख्या  – 10 मार्च को मूडीज निवेशक सेवा ने 2020 के लिए भारत के विकास के अनुमान को 6.6% से घटाकर 5.3% कर दिया था। नवीनतम विकास प्रक्षेपण ग्लोबल मैक्रो आउटलुक का हिस्सा है। विकास प्रक्षेपण में गिरावट मुख्य रूप से COVID – 19 के प्रसार के कारण है, जिसके परिणामस्वरूप आपूर्ति और मांग में आघात होता है।

इससे पहले 17 फरवरी को मूडीज निवेशक सेवा ने वर्ष 2020 के लिए भारत की विकास दर 5.4% रहने का अनुमान लगाया था। लेकिन विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर कोरोनवायरस के प्रभाव के कारण नए अनुमान जारी किए गए हैं।

मूडीज द्वारा चीन के लिए विकास का अनुमान भी 5.2% से 4.8% कम किया गया था। अमेरिका के लिए, अब यह उम्मीद है कि 2020 में सकल घरेलू उत्पाद में 1.5% की वृद्धि होगी जो 1.7% के पिछले अनुमान से कम है।

Today current affairs in hindi

(8) भारत-अमेरिका फेलोशिप डब्लूआईएसटीईएमएम को निम्न में से क्या कहा जाता है?

A – अंतरिक्ष, समय यात्रा, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा में महिलाएं

B – गायन, रंगमंच, पात्रता, संगीत और जनसमूदाय में महिलाएँ

C – विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, चिकित्सा और गणित में महिलाएं

D – विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा में महिलाएं

उत्तर  – विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा में महिलाएं

व्याख्या – भारत-अमेरिका फेलोशिप जिसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा में महिलाएं (WISTEMM) कहा जाता है, को विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को दिया जाता है। उन्हें पीएचडी में अपने अध्ययन को जारी रखने और नवीनतम वैज्ञानिक तकनीकों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए 20 शानदार अमेरिकी विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने का अवसर दिया जाता है।

डब्लूआईएसटीईएमएम का मुख्य उद्देश्य भारतीय महिला वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और प्रौद्योगिकीविदों को अमेरिका में प्रमुख संस्थानों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोगात्मक अनुसंधान करने के अवसर प्रदान करना है। इसका उद्देश्य अपनी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाना है।

कार्यक्रम महिला वैज्ञानिकों की दो श्रेणियों के लिए चलाया जाता है – पीएचडी की पढ़ाई करने वाली महिला छात्रों के लिए महिला प्रवासी छात्र इंटर्नशिप (मॉड्यूल |), और पीएचडी की डिग्री वाली महिलाओं के लिए पीएचडी की डिग्री के साथ महिला ओवरसीज फेलोशिप (मॉड्यूल ||) और भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान / प्रयोगशाला में एक नियमित स्थान रखता है।

13 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) कौन सी भारतीय स्टार्ट-अप कंपनी विशेष रूप से विकलांग लोगों द्वारा सामना की जाने वाली मानसिक और शारीरिक समस्याओं के समाधान खोजने के लिए सहायक तकनीक विकसित कर रहा है?

A – अवामो

B – हैप्टिक.एआई

C – निरमई

D – जेनएलेक टेक्नोलॉजीज़

उत्तर  – जेनएलेक टेक्नोलॉजीज़

व्याख्या  –  दिल्ली स्थित हेल्थकेयर स्टार्टअप कंपनी जेनएलेक टेक्नोलॉजीज़, अजीत कुमार शुक्ला और अरुण पाल, पूर्व भारतीय सेना के पैरा-सैनिक सैनिकों की सहायता के लिए एक्सोस्केलेटन विकसित कर रहा है, जो ड्यूटी के दौरान घायल हो गए थे। ये दो सैनिक संचालित एक्सोस्केलेटन रेस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए साइबाथलॉन 2020, ज्यूरिख में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

हेल्थकेयर स्टार्टअप जेनएलेक टेक्नोलॉजीज़ उन्हें 17 अन्य अंतर्राष्ट्रीय टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार करने के लिए रोबोटिक सूट में मोहाली के पैरापलेजिक रिहैबिलिटेशन सेंटर (पीआरसी) में भी प्रशिक्षण दे रहा है।

एक्सोस्केलेटन: एक्सोस्केलेटन निचले शरीर पक्षाघात से पीड़ित व्यक्तियों के लिए एक पुनर्वास उपकरण के रूप में कार्य करता है। एक्सोस्केलेटन, आंतरिक कंकाल (एंडोस्केलेटन) के विपरीत एक बाहरी कंकाल है जो, एक मानव के शरीर का समर्थन करता है और रक्षा करता है।

Current affairs today in hindi

(10) मध्य प्रदेश पुलिस प्रमुख के रूप में किस बीएसएफ प्रमुख को नियुक्त किया गया है?

A – रविंद्र त्रिपाठी 

B – रंजीत सिन्हा

C – वी के जौहरी

D – नरेंद्र पटनायक 

उत्तर – वी के जौहरी

व्याख्या – सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक वी. के. जौहरी को मध्य प्रदेश में उनके मूल कैडर में वापस भेज दिया गया है। मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति ने डीजी वी.के. जोहरी मध्य प्रदेश पुलिस के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया।

मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति भारत सरकार में कई शीर्ष पदों पर नियुक्ति के लिए जिम्मेदार है। समिति में भारत के प्रधान मंत्री और भारत के केंद्रीय गृह मंत्री शामिल हैं। इसमें कई पदों पर नियुक्ति करने की शक्ति है जिसमें सैन्य अभियानों के महानिदेशक, सेना और वायु सेना प्रमुख, रक्षा संपदा के महानिदेशक, वकील – भारत के जनरल, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर आदि शामिल

महानिदेशक वी के जौहरी मध्य प्रदेश कैडर के 1984 बैच के एक आईपीएस अधिकारी हैं और इससे पहले कैबिनेट सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में कार्य किया है।

 

  •