12 May 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

12 मई 2020 करेंट अफेयर्स | 12 May 2020 Current affairs in hindi ” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 12 मई 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 12 मई 2020 जीके प्रश्न हिंदी में ।

12 May 2020 Current Affairs | 12 May 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 12 May 2020 Current Affairs | 12 May 2020 Gk question in hindi.

12 मई 2020 करेंट अफेयर्स | 12 May 2020 Gk question and Answer in hindi

(1 ) मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान की बैठक की अध्यक्षता किसने की?

A – नरेंद्र मोदी

B – राजनाथ सिंह

C – अमित शाह

D – योगी आदित्य नाथ

उत्तर- राजनाथ सिंह

व्याख्या  – मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (एमपी-आईडीएसए) की 165 वीं और पहली बार आभासी कार्यकारी परिषद (ईसी) की बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने की।

एमपी-आईडीएसए उन कुछ संस्थानों में शामिल है, जो पहले फिर से खुल गए, जबकि प्रतिबंध उचित सुरक्षा उपायों और सामाजिक दूर करने के दिशा-निर्देशों के पालन में थे। एमपी-आईडीएसए रक्षा, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और सुरक्षा में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान करने के लिए एक आवश्यक संस्थान है।

Daily current affairs in hindi

(2) किस विभाग ने ‘पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज’ शुरू किया था?

A – मत्स्य विभाग

B – कृषि विभाग

C – पशुपालन और डेयरी विभाग

D – ग्रामीण विकास विभाग

उत्तर  – पशुपालन और डेयरी विभाग

व्याख्या – पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के सामने आने वाले मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करने के लिए अभिनव और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए, स्टार्टअप इंडिया के साथ मिलकर, पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा ‘पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज’ शुरू किया गया था।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 11 सितंबर 2019 को मथुरा में एक राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में चुनौती का शुभारंभ किया।

स्टार्टअप इंडिया की वेबसाइट पर 11 सितंबर 2019 से 15 नवंबर 2019 तक स्टार्टअप्स से आवेदन स्वीकार किए गए थे।

Daily current affairs : 12 May 2020

(3) किस कंपनी ने भारतीय वायुसेना के आधुनिकीकरण हेतु रक्षा मंत्रालय के साथ साझेदारी की है ?

A – महिंद्रा

B – रिलायंस

C – टाटा

D – बोईंग इण्डिया

उत्तर  – टाटा

व्याख्या  – टाटा पावर स्ट्रेटेजिक इंजीनियरिंग डिवीजन ने 8 मई 2020 को रक्षा मंत्रालय के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे पर 1200 करोड़ की लागत से भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और तटरक्षक बल के 37 वायुक्षेत्रों के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए करार किया गया है। इस परियोजना का आधुनिकीकरण एयरफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर (MAFI) के दूसरे चरण के तहत किया जा रहा है। दूसरे चरण में आधुनिक एयरफील्ड उपकरणों की स्थापना और कमीशनिंग जैसे कि कैट-|| इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम और एयर फील्ड लाइटिंग सिस्टम शामिल हैं।

Current affairs in hindi

(4 ) निम्न में से किस राज्य ने स्टार्टअप्स की मदद हेतु 100 करोड़ रुपये का फंड स्थापित किया है ?

A – दिल्ली

B – गुजरात

C – पश्चिम बंगाल

D – महाराष्ट्र

उत्तर –गुजरात

व्याख्या  – गुजरात की राज्य सरकार ने स्टार्टअप्स के लिए 100 करोड़ रुपये का फंड स्थापित किया है, जो अपने ज्ञान और विशेषज्ञता के साथ कोविड19 महामारी का मुकाबला करने में मदद करेगा। परियोजना के लिए, केपीएमजी निगरानी, पीपीई किट, संगरोध कल्याण, एन 95 मास्क, और संपर्क अनुरेखण में प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग के लिए एक ज्ञान और समर्थन भागीदार के रूप में शामिल हो गया है। पहले से ही 31 से अधिक स्टार्टअप फंड द्वारा समर्थित हैं।

Current affairs 2020 in hindi

(5) टाटा उपभोक्ता उत्पादों ने लोगों को आवश्यक सामान पहुंचाने और अपने प्रत्यक्ष वितरण मॉडल को मजबूत करने हेतु किस कंपनी के साथ समझौता किया है ?

A – जोमैटो

B – अमेजॉन

C – फ्लिपकार्ट

D – स्वीगी

उत्तर  – जोमैटो

व्याख्या – टाटा उपभोक्ता उत्पादों ने लोगों को आवश्यक सामान पहुंचाने और अपने प्रत्यक्ष वितरण मॉडल को मजबूत करने के लिए जोमैटो और डोमिनोज़ पिज़्जा के साथ समझौता किया है। डोमिनोज़ पिज्जा के साथ साझेदारी में, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता

और बैंगलोर में डोमिनोज़ की आवश्यक सेवाओं के तहत सेवाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा, टाटा। उपभोक्ता उत्पादों ने अपने स्वयं के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म टाटा न्यूट्रीकॉर्नर के माध्यम से आवश्यक उत्पादों की डिलीवरी शुरू की है।

Current affairs 12 May 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) किस कंपनी ने ग्रामीण सीमावर्ती स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता हेतु सौर ऊर्जा से चलने वाले मोबाइल स्वाब संग्रह की शुरुआत की ?

A – बजाज सोलर लाइट

B – जीक्सा सोलर लाइट

C – ऊर्जा पेनल सोलर लाइट

D – सेल्को सोलर लाइट

उत्तर- सेल्को सोलर लाइट

व्याख्या – सेलको सोलर लाइट प्राइवेट लिमिटेड ने ग्रामीण सीमावर्ती स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले मोबाइल स्वाब संग्रह की शुरुआत की है और मोबाइल स्वैब संग्रह वैन में एक सौर पैनल स्थापित किया है, जो उडुपी जिले के कुंडापुर तालुक के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए फायदेमंद होगा।

वैन में मोबाइल स्वाब संग्रह के शीर्ष पर 75 वाट की इकाई है, जो पोर्टेबल चार्जिंग यूनिट, एक टॉर्चलाइट और दो प्रशंसकों को बिजली की आपूर्ति प्रदान करती है, जो श्रमिकों को स्वाब संग्रह इकाइयों में राहत प्रदान करती है।

12 May 2020 Current affairs

(7) विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 किस तिथि को मनाया गया ?

A – 9 मई

B – 10 मई

C – 8 मई

D – 12 मई

उत्तर  – 9 मई

व्याख्या  – विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 का विषय Birds Connect our World है। विश्व प्रवासी पक्षी दिवस एक वर्ष में दो तिथियों पर मनाया जाता है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा मई और अक्टूबर के दूसरे शनिवार को मनाया जाता हैं। इस वर्ष की तारीखें 9 मई 2020 और 10 अक्टूबर 2020 को पड़ रही हैं। इस वर्ष का विषय पक्षियों के जीवन का समर्थन करने वाली पारिस्थितिक कनेक्टिविटी के संरक्षण के महत्व को रेखांकित करता है। इस दिन को पहली बार 2006 में अफ्रीकी-यूरेशियन प्रवासी जलपरियों (AEWA) और वन्य जीवों के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर समझौते के सचिवालय के समझौते पर सचिवालय समझौते के प्रस्ताव के द्वारा पेश किया गया था।

Today current affairs in hindi

(8) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने देश में 200 प्रयोगशालाओं में कोविड19 परीक्षण किट पहुंचाने के लिए किसके साथ भागीदारी की है ?

A – गूगल

B – इंडिया पोस्ट

C – फर्स्ट फ्लाइट

D – फेडएक्स

उत्तर  – इंडिया पोस्ट

व्याख्या – भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने देश भर में 200 प्रयोगशालाओं में कोविड19 परीक्षण किट पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्ट सेवाओं के साथ भागीदारी की है। संचालन के सुचारू संचालन के लिए, डाक विभाग और आईसीएमआर द्वारा प्रत्येक डिपो में नोडल अधिकारियों की पहचान की गई है। इंडिया पोस्ट पहले ही सूखी बर्फ में पैक अन्य स्थानों के अलावा कोलकाता, रांची, जोधपुर पटना तक खेप पहुंचा चुके। 

12 May 2020 Current affairs in hindi

(9 ) कोविड-19 के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी विकसित करने हेतु कौन जिम्मेदार होगा?

A – NASA

B – ISRO

C – BBIL

D – WHO

उत्तर  –  BBIL

व्याख्या  – भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) वाणिज्यिक भागीदार होगा और उत्पन्न होने वाले मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के भविष्य के विकास और व्यावसायीकरण के लिए जिम्मेदार होगा।

सीएसआईआर ने रोगियों में SARS-COV-2 वायरस को बेअसर करने के लिए मानव मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (hmAbs) के विकास के लिए कई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। यह परियोजना एक बहु-संस्थागत और बहु-अनुशासनात्मक टीम द्वारा कार्यान्वित की जाएगी

और एक चिकित्सीय रणनीति के रूप में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उत्पन्न करेगी।

विशेषज्ञ दल में आईआईटी-इंदौर, भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) और प्रेडोमिक्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड जैसे शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों के प्रतिभागी शामिल हैं।

Current affairs today in hindi

(10) हाल ही में ‘प्रवासी राहत मित्र’ ऐप किस राज्य सरकार ने लॉन्च किया है?

A – बिहार

B – मध्यप्रदेश

C – उत्तर प्रदेश

D – पश्चिम बंगाल

उत्तर – उत्तर प्रदेश

व्याख्या – उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रवासी कामगारों की मदद के लिए ‘प्रवासी राहत मित्र’ एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो लॉकडाउन के दौरान देश के अन्य हिस्सों से लौट रहे हैं। ऐप का उद्देश्य श्रमिकों को सरकारी कार्यक्रमों का लाभ प्रदान करना और आजीविका और रोजगार प्रदान करने के अलावा उनके कौशल की निगरानी करना है।

ऐप को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के साथ साझेदारी में राज्य के राजस्व विभाग द्वारा विकसित किया गयाहै.