11 March 2020 Current affairs in Hindi [ PDF Download ]

11 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 11 March 2020 Current affairs in hindi” प्रकाशित हो रहे हैं। जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Upsc, PSC, IAS, RRB, बैंकिंग, सिविल जज, पटवारी, वन विभाग, IBPS, PO क्लर्क, SBI, RBI प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर।

Gkquestioninhindi.com का उद्देश्य दैनिक वर्तमान मामलों की प्रश्नोत्तरी, विदेशी और भारत सरकार की नीतियों, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन-प्रतिदिन के अपडेट प्रदान करना है। तो आइये विस्तार से जानते हैं 11 मार्च 2020 करंट अफेयर्स के बारे में | 11 मार्च 2020 जीके प्रश्न हिंदी में।

11 March 2020 Current Affairs | 11 March 2020 Current affairs in hindi” are being published. Which is very useful for upcoming competitive exams.

Important Questions and Answers for Upsc, PSC, IAS, RRB, Banking, Civil Judge, District Judge, Patwari, Forest Department, IBPS, PO Clerk, SBI, RBI Competitive Exams.

The purpose of Gkquestioninhindi.com is to provide daily current affairs quiz, foreign and Indian government policies, central and state government plans, sports activities, awards, day-to-day updates. So let us know in detail about 11 March 2020 Current Affairs | 11 March 2020 Gk question in hindi.

11 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स | 11 March 2020 Gk question in hindi

(1 ) केंद्रीय सूचना आयोग में नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A – रघुराम राजन

B – बिमल जुल्का

C – उर्जित पटेल

D – राजेश बागड़े 

उत्तर  – बिमल जुल्का

व्याख्या  – बिमल जुल्का को केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। शपथ समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था। शपथ भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिलाई।

पहले, जुल्का सूचना आयुक्त के रूप में कार्य कर रहे थे लेकिन बाद में उन्हें मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पदोन्नत किया गया। उन्होंने सीआईसी के रूप में सुधीर भार्गव का स्थान ग्रहण किया है सुधीर भार्गव 11 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए हैं। आयोग में (सीआईसी) समेत सूचना आयुक्तों के 11 स्वीकृत पद हैं। वर्तमान में छह सूचना आयुक्त हैं।

वह सूचना आयुक्त की भूमिका से पहले वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत औद्योगिक विकास विभाग के निदेशक के रूप में सेवारत थे। इससे पहले, वह मध्य प्रदेश सरकार के साथ जनसंपर्क आयुक्त के रूप में काम कर रहे थे। उन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान विभिन्न पदों पर काम किया है, जिसमें भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव शामिल हैं।

Daily current affairs in hindi

(2) 2014 से 2016 के बीच किस राज्य में सबसे अधिक पर्यावरणीय अपराध हुए?

A – महाराष्ट्र 

B – राजस्थान

C – गुजरात 

D – मध्यप्रदेश 

उत्तर  – राजस्थान

व्याख्या – 6 मार्च, 2020 को प्रकाशित नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2014 से 2016 के बीच 40% पर्यावरणीय अपराध राजस्थान के

2014 और 2016 के बीच, देश में पंजीकृत पर्यावरणीय अपराधों की संख्या 15,723 थी, जबकि राजस्थान में 6,382 पंजीकृत मामले थे।

रणथंभौर टाइगर रिजर्व और सरिस्का टाइगर रिजर्व को स्थानीय सलाहकार समिति की अनुपस्थिति के कारण विनियमित नहीं किया गया। रणथंभौर में, 10 कोर क्षेत्रों में से 5 मानसून के मौसम में बंद नहीं किये गये थे।

कोटा में स्थित अभेदा जैविक उद्यान के पास एक कचरा डंपिंग यार्ड था। अन्य चिंताएं सेना की फायरिंग रेंज, मलिन बस्तियों और औद्योगिक क्षेत्रों की थीं।

Daily current affairs : 11 March 2020

(3) बीबीसी विश्व इतिहास पत्रिका के सर्वेक्षण के अनुसार, विश्व इतिहास में सबसे महान नेता के रूप में किस व्यक्ति को चुना गया?

A – महाराजा मान सिंह

B – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

C – महाराजा रणजीत सिंह

D – महाराजा गुलाब सिंह

उत्तर  – महाराजा रणजीत सिंह

व्याख्या  – बीबीसी वर्ल्ड हिस्ट्री पत्रिका ने एक सर्वेक्षण किया, जिसमें 5,000 से अधिक पाठकों ने भाग लिया और अंत में सभी प्रविष्टियों के बीच महाराजा रणजीत सिंह को दुनिया में ‘सबसे महान नेता के रूप में नामित किया गया। महाराजा रणजीत सिंह 19 वीं शताब्दी के सिख साम्राज्य के भारतीय शासक थे।

उन्होंने लगभग 40 वर्षों (1801-1839) तक पंजाब पर शासन किया। उन्होंने अपने राज्य को इतना शक्तिशाली बना दिया कि कोई भी अन्य आक्रमणकारी अपने जीवनकाल में उसके साम्राज्य को चुनौती नहीं दे सका।

नया सहिष्णु साम्राज्य बनाने के लिए महाराजा रणजीत सिंह को 38 प्रतिशत से अधिक वोटों के साथ चुना गया था। पोल में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए अमिलकर कैबरल को 25 प्रतिशत वोट मिले। कैब्रल अफ्रीकी स्वतंत्रता सेनानी थे और उन्होंने अफ्रीकी स्वतंत्रता में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

Current affairs in hindi

(4 ) सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के आरोपों में किस बैंकर के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं?

A – सीमा रस्तोगी 

B – सचिन माथुर 

C – राणा कपूर

D – राधिका गांगुली 

उत्तर – राणा कपूर

व्याख्या  – केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ कथित आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के पहलुओं की जांच कर रही

सीबीआई की जांच के दायरे में घोटाला प्रभावित डीएचएफएल और यस बैंक के बीच संबंध हैं, जिसमें कुछ संदिग्ध वित्तीय लेनदेन में एक तीसरी कंपनी भी शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय ने 62 वर्षीय यस बैंक के सह-संस्थापक को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप के तहत गिरफ्तार किया है।

Current affairs 2020 in hindi

(5) कोविड-19 वायरस हाल ही में खबरों में है। इसके सम्बन्ध में निम्न कथन पर विचार करें। और बताइये की कौन सा कथन सही है –

  1. इस वायरस के प्रकोप का मूल देश चीन था।
  2. चीन के बाद इटली इस वायरस से प्रभावित दूसरा देश है।

A – केवल 1

B – केवल 2

C – 1 और 2 दोनॉ 

D – न 1 और न 2 

उत्तर  – 1 और 2 दोनॉ 

व्याख्या – कथन 1: सात जनवरी को, चीन ने घोषणा की कि उन्होंने एक नए वायरस की पहचान की है। नई नस्ल के वायरस को 2019-nCoV प्रारंभिक पदनाम दिया गया और कोरोनोवायरस परिवार से संबंधित के रूप में पहचाना गया था, जिसमें श्वसन तंत्र सम्बन्धी और सामान्य सर्दी के लक्षण शामिल हैं।

कथन 2: इटली दुनिया में दूसरा सबसे अधिक कोरोनोवायरस प्रभावित देश दर्ज किया गया। 8 मार्च को इटली में कोरोना से मरने वालों की आंकड़ा 133 से बढ़कर 366 तक हो गया है। इटली के उत्तर में लोम्बार्डी क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है। चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश इटली ही है।

एक दिन में संक्रमण के मामले 1,492 से बढ़कर 7,375 हो गई। जबकि दक्षिण कोरिया में वर्तमान में लगभग 7,313 मामले हैं।

इटली ने 22 मिलियन सर्जिकल मास्क के ऑर्डर दिए है। सरकार ने उत्तर के सभी क्षेत्रों को को बंद करने का फरमान जारी किया, जिसमें वेनिस शहर और वित्तीय राजधानी मिलान शामिल हैं।

Current affairs 11 March 2020 in hindi – PDF DOWNLOAD

(6) आयुर्वेद के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा मानकीकरण शब्दावली और रोगों की संख्या कोड के लिए विकसित पोर्टल का नाम क्या है?

A – स्वागत पोर्टल

B – दवा पोर्टल

C – नमस्ते पोर्टल

D – आयुर्वेद पोर्टल

उत्तर  – नमस्ते पोर्टल

व्याख्या – आयुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय आयुष नीति और मानकीकृत शब्दावली इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल जिसे नमस्ते पोर्टल के नाम से जाना जाता है विकसित किया है, जो आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी चिकित्सा पद्धति के लिए मानकीकृत शब्दावली और रोगों की संख्या कोड प्रदान करता है। पोर्टल विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से कार्य करेगा। पोर्टल योग, प्राकतिक चिकित्सा और होम्योपैथी प्रणालियों के लिए दोहरी कोडिंग और रोगों की संख्या रिपोर्टिंग के लिए है। इसका उपयोग मुख्य रूप से अस्पष्ट रिपोर्टिंग, व्यक्तिगत संस्थानों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रस्तुत करने के लिए किया जा सकता है और इसे धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड (E.H.R.) के लिए उपयोग में लाया जायेगा।

यह पोर्टल ए-एस-यू अंतर्राष्ट्रीय शब्दावली और आई सी डी-11 रोगों की संख्या कोड के आगे विकास के लिए संदर्भ भंडार के रूप में भी कार्य करेगा।

Current affairs in hindi pdf

(7) उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी निम्न में से कौन है?

A – नैनीताल

B – गैरसैंण

C – हरिद्वार

D – देहरादून

उत्तर  – गैरसैंण

व्याख्या  – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बजट सत्र के दौरान गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया। देहरादून उत्तराखंड की स्थाई राजधानी का दर्जा नहीं देता है और अब गैरसैंण इस उद्देश्य की पूर्ति करेगा और स्थायी राज्य की राजधानी का मुद्दा हल हो जाएगा।

यह घोषणा हजारों महिलाओं, पुरुषों और उत्तराखंड के संघर्ष में शामिल लोगों को समर्पित है।

1960 में, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली ने गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी के रूप में प्रस्तावित किया। कुमाऊं जिले से अलग होने के बाद गढ़वाल जिला अस्तित्व में आया। 1992 में, उत्तराखंड क्रांति दल ने गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी घोषित किया। राज्य सरकार ने 2015-16 में गैरसैंण को नगर पंचायत का दर्जा दिया है।

Today current affairs in hindi

(8) 1920 से 2020 तक 100 महिलाओं के लिए टाइम्स 100 कवर में कौन सी दो भारतीय महिला व्यक्तित्व को शामिल किया गया है?

A – सानिया मिर्जा और साइना नेहवाल 

B – गायत्री देवी और सोनिया गांधी

C – मिताली राज और सानिया मिर्जा

D – इंदिरा गांधी और अमृत कौर

उत्तर  – इंदिरा गांधी और अमृत कौर

व्याख्या – टाइम प्रत्येक वर्ष विशेष कवर को बनता है और एक प्रतिष्ठित महिला को समर्पित करता है, जिसने उस विशेष वर्ष में एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी हो। अमृत कौर 1947 की वर्ष की महिला हैं और इंदिरा गांधी वर्ष 1976 की हैं।

बांग्लादेश मुक्ति युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के बाद इंदिरा गांधी भारत की प्रधान मंत्री बनीं, उन्होंने और अधिक अधिकार देने के लिए संविधान में संशोधन किया, उन्होंने कई राजनेताओं को जेल में डाल दिया, देश के प्रेस को सेंसर कर दिया, लोगों के मौलिक अधिकारों का हनन किया और 1975 में आपातकाल घोषित कर दिया।

इसी प्रकार, राजकुमारी अमृत कौर का जन्म कपूरथला के शाही परिवार में हआ था। वह 1918 में ऑक्सफोर्ड में अध्ययन करने के बाद भारत लौटीं और महात्मा गांधी की शिक्षाओं का पालन किया और भारत को इंग्लैंड के शासन से मुक्त होने में मदद करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। वह आजादी के बाद भारत की पहली महिला स्वास्थ्य मंत्री थीं। उसने अगले 10 वर्षों तक इस पद पर काम किया। 

11 March 2020 Gk question in hindi

(9 ) कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए गठित अमेरिकी बिल के लिए निर्धारित राशि क्या है?

A – 6.6 बिलियन अमरीकी डालर

B –76.6 बिलियन अमरीकी डालर

C – 16.6 बिलियन अमरीकी डालर

D – 8.3 बिलियन अमरीकी डालर

उत्तर  – 8.3 बिलियन अमरीकी डालर

व्याख्या  – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जल्द ही राष्ट्र में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगभग 8.3 बिलियन डॉलर के नए बिल पर हस्ताक्षर करेंगे। सीनेट ने बहुमत के साथ इस विधेयक को पारित किया। प्रतिनिधि सभा ने पहले 4 मार्च को 415-2 मतों के बहुमत से विधेयक पारित किया था।

इस विधेयक का उद्देश्य राष्ट्र में घातक कोरोनावायरस के तेजी से प्रसार से निपटने के लिए सरकार की प्रतिक्रिया में तेजी लाना है। 14 मौतों सहित संयुक्त राज्य अमेरिका में पुष्टि की गई कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 233 हो गई है।

संघीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों को परीक्षणों का संचालन करने, उपचार प्रदान करने, टीके लगवाने

और स्थानीय सरकारों को कोरोनोवायरस खतरे का जवाब देने और जरूरतमंद लोगों तक दवा पहुंचाने में मदद करने के लिए धन मुहैया कराया जाएगा। घातक वायरस के प्रसार के लिए स्थानीय और राज्य सरकारों को उन्हें तैयार करने में मदद करने के लिए लगभग 2 बिलियन डॉलर दिए जाएंगे। डॉक्टर के दौरे को कम करने और वायरस के प्रसार की संभावना को कम करने के लिए घरेलू उपचार को शुरू करने के लिए ‘टेलीहेल्थ’ परामर्श शरू की जाएगी।

इस बिल के सार्वजनिक लैब परीक्षण तक पहंच बढ़ाने और संक्रमित या संदिग्ध रोगियों के अलगाव और संगरोध के लिए भुगतान करने में मदद की उम्मीद है। यह स्थानीय संगठनों को वायरस को बेहतर तरीके से ट्रैक करने और इसके प्रभाव को सीमित करने में भी। मदद करेगा। इसका उद्देश्य टीकों और अन्य दवाओं के संभावित मूल्य वृद्धि के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना है।

Current affairs today in hindi

(10) नासा के मार्स रोवर को किस नाम से जाना जाता है जिसे मंगल मिशन 2020 के लिए लॉन्च किया जाना है ?

A – अपोलो

B – ईगल

C – डेस्टिनी

D – पर्सीवरेंस

उत्तर – पर्सीवरेंस

व्याख्या – नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने मंगल रोवर का नाम “पर्सीवरेंस” रखा है। नासा ने जुलाई 2020 में अपने मंगल मिशन को निर्धारित किया है।

एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के बाद नासा ने अपने रोवर का नाम बदल दिया और सातवीं कक्षा के छात्र को रोवर के नामकरण के लिए विजेता घोषित किया गया। अलेक्जेंडर माथेर ने सिफारिश की कि रोवर को ‘पर्सीवरेंस’ नाम दिया जाना चाहिए जिसे किसी भी अन्य प्रविष्टि से अधिक वोट मिले।

पर्सीवरेंस एक कार के आकार का रोवर है जो लगभग 10 फीट लंबा, 7 फीट लंबा और 9 फीट चौड़ा है और यह एक डाकू वैज्ञानिक के रूप में काम करेगा। इसका वजन लगभग 2300 पाउंड (लगभग 1043 किलोग्राम) है और यह मंगल ग्रह पर पिछले माइक्रोबियल जीवन के संकेतों के लिए शोध करेगा। पर्सीवरेंस लाल ग्रह से मंगल की चट्टानों के नमूने भी एकत्र करेगा। यह अगले मंगल अभियानों के लिए धूल के नमूने एकत्र करेगा जो मंगल ग्रह के मानव अन्वेषण में मदद कर सकते हैं।

 

  •